Move to Jagran APP

जानिए राष्ट्रपति 'बाइडन' का कैसा रहा पहला दिन, 'कमला' के उपराष्ट्रपति बनने से क्यों जोश में हैं भारतीय-अमेरिकी सांसद

भारतीय-अमेरिकी एडवोकेसी आर्गनाइजेशन के वर्चुअल कार्यक्रम में सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा कि यह खुशी की बात है कि आख्रिर बाइडन और हैरिस ने नेतृत्व संभाल लिया है। सांसद रो खन्ना ने कहा कि नई सरकार का गठन हमारे समुदाय के लिए खुशी की बात है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 04:27 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 04:45 PM (IST)
जानिए राष्ट्रपति 'बाइडन' का कैसा रहा पहला दिन, 'कमला' के उपराष्ट्रपति बनने से क्यों जोश में हैं भारतीय-अमेरिकी सांसद
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की फाइल फोटो

न्यूयॉर्क, एजेंसियां। जो बाइडन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली है। राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद बाइडन ने पहले दिन ऑफिस में 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए। ये सभी आदेश पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विदेशी और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए लिए गए फैसलों के खिलाफ है। इन आदेशों में जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते में दोबारा शामिल होना है। इसके साथ ही बाइडन ने देश को डब्ल्यूएचओ में फिर से शामिल कराने के कार्यकारी आदेश पर साइन कर दिए।

loksabha election banner

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी पर कोरोना वायरस से निपटने में अक्षम होने और चीन के प्रभाव में आने का आरोप लगाते हुए अमेरिका को उससे अलग करने की घोषणा की थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन से अमेरिका के हटने के फैसले पर रोक के साथ ही बाइडन ने अपने राष्ट्रपति के रूप में पहले दिन मुस्लिम यात्रा पर से रोक हटाई व मेक्सिको सीमा पर बन रहे दीवार पर तत्काल रोक भी लगा दी है।

वहीं, दूसरी ओर अमेरिका में भारतीय अमेरिकी सांसदों ने कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस साहसपूर्वक चुनौतियों का सामना करेंगे और दिक्कत में आई अर्थव्यवस्था को दोबारा मजबूत करेंगे।

नई सरकार का गठन हमारे लिए खुशी की बात: रो खन्ना

भारतीय-अमेरिकी एडवोकेसी आर्गनाइजेशन के वर्चुअल कार्यक्रम में सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा कि यह खुशी की बात है कि आखिर बाइडन और हैरिस ने नेतृत्व संभाल लिया है। सांसद रो खन्ना ने कहा कि नई सरकार का गठन हमारे समुदाय के लिए खुशी की बात है। यह अमेरिका की बहुनस्ली लोकतंत्र की विशेषता को प्रदर्शित करता है।

सांसद एमी बेरा ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच मानवीय गुणों से भरपूर और विनम्र नेतृत्व से देश में समस्याओं का हल बेहतर ढंग से हो सकेगा।

सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि देश में पहली महिला के रूप में कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद का दायित्व संभाला है। उनके पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई महिला होने के कारण यह खुशी और बढ़ जाती है।

बाइडन और कमला की टीम का सदस्य होने पर जताई खुशी

जो बाइडन द्वारा व्हाइट हाउस में डायरेक्टर ऑफ ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के पद पर नियुक्त भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन ने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि मैं बाइडन-कमला की टीम की सदस्य हूं।

संस्था के कार्यकारी निदेशक नील मखीजा ने कहा कि अपना भविष्य बनाने के लिए यहां आए अनिवासी लोगों के लिए कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति बनना गर्व की बात है।

भारतीय-अमेरिकियों के इस कार्यक्रम में सभी वक्ताओं के विचारों में इस बात का गर्व झलक रहा था कमला हैरिस अब उनके देश का नेतृत्व करेंगी। हैरिस के उस वक्तव्य की चर्चा भी काफी चल रही है कि जिसमें उन्होंने कहा था कि मैं पहली अश्वेत उपराष्ट्रपति हूं, लेकिन आखिरी नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.