Move to Jagran APP

व्हाइट हाउस की नई फैमिली पर एक नजर, 20 जनवरी को राष्ट्रपति बाइडन की Inauguration Ceremony

20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन की इनॉगरेशन सेरेमनी है इसके बाद वे आधिकारिक तौर पर देश के राष्ट्रपति का पद संभालेंगे। इसके साथ ही वाशिंगटन स्थित व्हाइट हाउस में नई फैमिली आ जाएगी। जाने इनके बारे में-

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:14 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:14 AM (IST)
व्हाइट हाउस की नई फैमिली पर एक नजर, 20 जनवरी को राष्ट्रपति बाइडन की Inauguration Ceremony
20 जनवरी से व्हाइट हाउस में रहेगी बाइडन फैमिली

वाशिंगटन, एएफपी। निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उनकी पत्नी जिल (Jill) बुधवार को आधिकारिक तौर पर इनॉगरेशन सेरेमनी के बाद व्हाइट हाउस के निवासी हो जाएंगे। अमेरिका की नई 'फर्स्ट फैमिली' के सदस्यों के बारे में अपने पूरे करियर में बाइडन ने परिवार को अहम स्थान दिया और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान में तो उनका परिवार पूरी तरह से फोकस में रहा। परिवार के कुछ सदस्य विवादों में भी रहे। 

loksabha election banner

फर्स्ट लेडी को 'डॉक्टर बी' पुकारते हैं उनके स्टूडेंट

फर्स्ट लेडी जिल बाइडन (Jill Biden) पेशे से इंग्लिश की प्रोफेसर (educator) हैं।  डॉक्‍टर जिल बाइडन के पास चार डिग्री है। व्हाइट हाउस में फर्स्ट लेडी यानि प्रथम महिला के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों के निर्वाह के साथ अपना  पढ़ाने का काम नहीं छोड़ेंगी। इसके साथ ही वे अमेरिकी इतिहास में पहली फर्स्ट लेडी होंगी जो व्हाइट हाउस में इतने बड़े ओहदे पर होने के बावजूद बाहर काम कर सैलरी लेंगी। बता दें कि जिल बाइडन को उनके स्टूडेंट 'डॉक्टर बी' के नाम से पुकारते हैं।   

फर्स्ट लेडी के तौर पर जिल शिक्षा के मामलों पर काम करेंगी और सैन्य परिवारों के पास जाएंगी जो उन्होंने मिशेल ओबामा (Michelle Obama) के साथ वर्ष 2011 में शुरू किया था। जिल व जो बाइडन की मुलाकात वर्ष 1975 में हुई थी और 1977 में उन्होंने शादी कर ली। 

पिता बाइडन के साथ व्हाइट हाउस में रहेंगे हंटर व एश्ले बाइडन

राष्ट्रपति बाइडन की पहली शादी से दो बेटे हंटर  (Hunter) और ब्यू व एक बेटी थी जिनमें से बेटी व बेटे ब्यू की मौत हो चुकी है वहीं दूसरी शादी से वे एक बेटी एश्ले के पिता है।  ब्यू (Beau) की मौत ब्रेन कैंसर के कारण 2015 में हो गई। हंटर बाइडन को नशे के आरोप में सेना से निकाल दिया गया था। वहीं इनकी सबसे छोटी संतान एश्ले बाइडन सोशल वर्कर हैं और चैरिटेबल फैशन ब्रांड चलाती हैं। बता देें कि बाइडन की पहली पत्नी और बेटी की मौत एक सड़क दुर्घटना में हो गई थी।  बाइडन के साथ उनके दो जर्मन शेफर्ड (German shepherds) चैंप (Champ) ओर मेजर (Major) व एक बिल्ली भी व्हाइट हाउस में रहेंगे। चैंप 2008 से ही बाइडन के साथ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.