Move to Jagran APP

UNGA में इन मुद्दों पर बोलेंगे इमरान खान, कुरैशी ने किया खुलासा

आज पूरी दुनिया की निगाहें UNGA में पीएम मोदी और इमरान खान के भाषण पर टिकी हैं। ऐसे में पाक विदेश मंत्री ने बताया कि इमरान खान किन मुद्दों को उठाने वाले हैं।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 27 Sep 2019 02:51 PM (IST)Updated: Fri, 27 Sep 2019 02:58 PM (IST)
UNGA में इन मुद्दों पर बोलेंगे इमरान खान, कुरैशी ने किया खुलासा
UNGA में इन मुद्दों पर बोलेंगे इमरान खान, कुरैशी ने किया खुलासा

न्यूयॉर्क, एजेंसी। दुनिया के सबसे बड़े मंच UNGA में आज (शुक्रवार) भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। समय तय हो चुका है। दोनों देशों का एजेंडा भी समाने आ गया है। भारत पहले से ही पाकिस्तान के नापाक एजेंडे से वाकिब है। इमरान खान की स्पीच से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान को आतंकियों के हमदर्द के तौर पर बेनकाब करेंगे।

loksabha election banner

भारत पूरे तथ्यों के साथ तैयार है। पीएम मोदी विकास, शांति, जलवायु परिवर्तन के साथ ही पाकिस्तान से स्पॉन्सर होने वाले आतंकवाद पर उसे घेरेंगे। ऐसे में सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि इमरान खान किन मुद्दों को उठाने वाले हैं। ये अब साफ हो गया है पाक  पीएम के साथ न्यूयॉर्क में मौजूद विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार सुबह जियो न्यूज से बातचीत करते हुए इमरान खान के एजेंडे के बारे में बताया।

ये होंगे इमरानखान के मुद्दे

कुरैशी ने बताया कि इमरान खान का प्रमुख मुद्दा कश्मीर रहेगा, क्योंकि अब ये मामला पूरी दुनिया में चर्चा की विषय बन गया है। कुरैशी ने कहा कि कश्मीर के हालात के बारे में दुनिया को बताना हमारा मिशन है। 

बता दें कि पूरी दुनिया में इमरान खान कश्मीर को लेकर जिस तरह से झूठ फैला रहे हैं उसका असर किसी भी देश पर नहीं हो रहा है। साथ ही कोई भी देश पाकिस्तान का समर्थन भी नहीं कर रहा है। किसी बड़े देश ने पाकिस्तान को कश्मीर मु्द्दे पर गंभीरता से नहीं लिया है। 

इस्लाम और आतंक पर करेंगे ये बात 

कुरैशी के अनुसार पीएम खान आज कई और मामले उठाने वाले हैं। जिनमें से एक इस्लामोफोबियो भी है।  कुरैशी ने कहा कि आज आतंक को इस्लाम से जुड़ा जा रहा है। जबकी ऐसा कुछ भी नहीं है। इन दोनों का आपस में कोई लेना देना नहीं है। 

पर्यावरण का मुद्दा भी उठाएंगे इमरान खान 

कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान का तीसरा प्रमुख मुद्दा जलवायु परिवर्तन है। आज इमरान खान दुनिया को बताने वाले हैं कि भारत पाकिस्तान के बीच तनाव के कारण पर्यावरण के लिए जो काम किए जाने थे वह हम नहीं कर पाए।

कुरैशी ने ये भी कहा कि पीएम इमरान दुनिया को बताएंगे की आखिर इनसभी मुद्दों पर पाकिस्तान की भूमिका और स्टैंड क्या है। जब कुरैशी से सवाल किया गया है इमरान खान का अमेरिकी दौरा कैसा है तो जवाब देते हुए कहा कि पाक पीएम का ये दौरा सफल है हर एक मिनट का इस्तेमाल किया गया है। 

कश्मीर पर मिले झटकें से उभर नहीं पा रहा पाकिस्तान 

जम्मू कश्मीर में 5 अगस्त को लिए गए ऐतिहासिक फैसले के दौरान अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद से पाकिस्तान उभर नहीं पा रहा है। दुनिया के सामने वह कश्मीर का राग अलापते हुए झूठी कहानियां सुना रहा है। कोई देश उसका साथ देने के लिए तैयार नहीं है। हर जगह से उसे मुंह की खानी पड़ रही है। लगभग सभी देश कह चुके हैं कि ये भारत का आंतरिक मामला है। साथ ही भारत ने भी साफ शब्दों में कह दिया है कि अनुच्छेद 370 को खत्म करना उसका अपना मामला है। दरअसल, पाकिस्तान इस कारण बौखलाया हुआ है क्योंकि वह अब पहले की तरह कश्मीर में घुसपैठ नहीं करवा पाएगा। 

दुनिया ने नहीं सुनी तो क्या होगा पाक का अगला कदम 

जब कुरैशी से सवाल किया गया कि यदि आज भी दुनिया ने पाकिस्तान को तवज्जो नहीं दी तो पाकिसतान का अगला कदम क्यों होगा। कुरैशी ने इस सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया बेखबर है। अमेरिकी अखबारों से लेकर लगभग सभी जगह कश्मीर की चर्चा हो रही है। 

कश्मीर पर हर मान चूके हैं इमरान 

बता दें कि इमरान खान पहले ही कश्मीर पर हार मान चूके हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा से पहले एक प्रेस वार्ता में कहा, ' मैं कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से निराश हूं। मैं ये पूछना चाहता हूं कि अगर आठ मिलियन यूरोपी नागरिकों या यहूदियों या आठ अमेरिकियों को ऐसे बंदी बनाकर रखा गया होता तो क्या तब भी यही प्रतिक्रिया होती ? इमरान ने आगे कहा कि पीएम मोदी पर बंद हटाने को लेकर कोई दबाव नहीं है। हम दबाव डालते रहेंगे..9 लाख सैनिक वहां क्या कर रहे हैं ? एक बार कर्फ्यू हटा लेने के बाद भगवान जानता है कि उसके बाद क्या होने वाला है..आपको लगता है कि कश्मीरी चुपचाप स्वीकार कर लेंगे कि कश्मीर को मिटा दिया गया है?'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.