Move to Jagran APP

अमेरिकी रिपोर्ट के बाद जमाल खशोगी की मंगेतर ने लगाई न्‍याय की गुहार, जानें- क्‍यों सांसत में आया अमेरिका

हैविस केंगिज ने ट्विटर पर कहा कि अगर राजकुमार को दंडित नहीं किया जाता है तो दुनिया को यह संदेश जाएगा कि हत्‍या का मुख्‍य आरोपी दंड से दूर हो सकता है। वह सभी को खतरे में डाल सकता है। यह मानवता के लिए एक दाग होगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 05:22 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 08:24 AM (IST)
अमेरिकी रिपोर्ट के बाद जमाल खशोगी की मंगेतर ने लगाई न्‍याय की गुहार, जानें- क्‍यों सांसत में आया अमेरिका
सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी और सऊदी अरब के राजकुमार सलमान बिन। फाइल फोटो।

अंकारा, एजेंसी। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट आने के बाद सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की मंगेतर हैविस केंगिज ने सोमवार को सऊदी क्राउन प्रिंस को बिना देर किए दंडित किए जाने की मांग की है। इस रिपोर्ट के बाद अमेरिकी सरकार सांसत में पड़ गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरब के राजकुमार सलमान बिन मोहम्मद ने ही निर्वासन में रह रहे खशोगी की हत्या की साजिश को मंजूरी दी थी। यह पहली बार है, जब अमेरिकी प्रशासन ने खुले तौर पर खशोगी की हत्या में सलमान बिन मोहम्मद का नाम लिया है। उधर, सऊदी अरब ने इस रिपोर्ट को खारिज किया है। इसे बेबुनियाद बताया है। खशोगी को लेकर अमेरिका और सऊदी के रिश्‍तों पर भी आंच आ सकती है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के एक द‍िन पूर्व बाइडन और प्र‍िंस की वार्ता

अमेरिका की यह रिपोर्ट ऐसे समय आई है, जब एक दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सऊदी के प्रिंस सलमान से शिष्टाचार वार्ता की थी। हालांकि, व्हाइट हाउस की ओर से वार्ता के संबंध में जारी बयान में इस दौरान पत्रकार की हत्या का मामला सामने आने का कोई जिक्र नहीं किया गया था। इसमें कहा गया था कि दोनों ने दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक साझेदारी पर चर्चा की। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बाइडन ने क्षेत्रीय सुरक्षा और यमन में युद्ध को खत्म करने के लिए नए सिरे से अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के प्रयास पर चर्चा की है।

खशोगी की मंगेतर केंगिज ने उठाए सवाल

हैविस केंगिज ने ट्विटर पर कहा कि अगर राजकुमार को दंडित नहीं किया जाता है तो दुनिया को यह संदेश जाएगा कि हत्‍या का मुख्‍य आरोपी दंड से दूर हो सकता है। वह सभी को खतरे में डाल सकता है। यह मानवता के लिए एक दाग होगा। उन्‍होंने सवाल के लहजे में कहा कि बाइडन प्रशासन और विश्‍व के नेता क्‍या एक ऐसे व्‍यक्ति के साथ हाथ मिलाने के लिए तैयार हैं, जो हत्‍या के लिए दोषी है, जो हत्‍या का मुख्‍य आरापी है। उन्‍होंने कहा कि राजकुमार को बिना देर किए दंडित किया जाना चाहिए।

सऊदी अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध, प्रिंस बरी

उधर, बाइडन प्रशासन ने खशोगी हत्‍या में शामिल कुछ सऊदियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। राजकुमार को दंड नहीं दिए जाने के सवाल पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति बाइडन ने कहा कि इसकी घोषणा सोमवार को की जाएगी। इस बीच व्‍हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा है कि राजकुमार के खिलाफ कोई बड़ा कदम उठाने की उम्‍मीद कम ही है। रिपोर्ट जारी होने के बाद बाइडन प्रशासन ने हत्‍या के जिम्‍मेदार अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। 76 सऊदी अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया गया है। विदेश मंत्री ब्लिंगन ने सऊदी अफसरों पर वीजा प्रतिबंध लगाने का एलान किया है। हालांकि, रिपोर्ट में हत्‍या के मुख्‍य आरोपी प्रिंस मुहम्‍मद बिन सलमान पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं की गई है।

व्‍हाइट हाउस का स्‍टैंड

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी से जब पत्रकारों ने पूछा कि यह खुफिया रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद अमेरिका-सऊदी रिश्ते किस तरह से प्रभावित करेगी ? तो उन्होंने कहा, ये दस्तावेज मानवाधिकारों के हनन और बोलने की आजादी की कमी के बारे में बताएंगे। उन्होंने कहा, हमारा सऊदी अरब से लंबा रिश्ता है और अमेरिका क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ सऊदी अरब का बचाव करना जारी रखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.