Move to Jagran APP

US Presidential Election: कमला हैरिस बोलीं, ईरान को एटमी हथियार हासिल नहीं करने देगा अमेरिका

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार कमला हैरिस ने कहा कि मैं यह स्पष्ट कर दूं कि हम ईरान को एटमी हथियार हासिल नहीं करने देंगे।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 06:48 PM (IST)
US Presidential Election: कमला हैरिस बोलीं, ईरान को एटमी हथियार हासिल नहीं करने देगा अमेरिका
US Presidential Election: कमला हैरिस बोलीं, ईरान को एटमी हथियार हासिल नहीं करने देगा अमेरिका

वाशिंगटन, एजेंसी। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद की प्रत्याशी कमला हैरिस ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो अमेरिका ईरान को परमाणु हथियार हासिल नहीं करने देगा। बिडेन प्रशासन अपने सहयोगी देशों के साथ मिलकर ओबामा के समय हुए परमाणु समझौते को मजबूत करेगा और अस्थिरता फैलाने वाली ईरान की गतिविधियों पर रोक लगाएगा।

loksabha election banner

भारतीय मूल की सीनेटर हैरिस ने ट्रंप पर भी निशाना साधा। चंदा हासिल करने के दौरान सवालों के जवाब में उन्होंने कहा, 'जैसा कि हम सभी जानते हैं कि उस परमाणु समझौते ने ईरान को एटमी हथियार हासिल करने से रोक दिया था और यह कारगर था।

अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों और अमेरिकी खुफिया विभाग ने भी इसकी पुष्टि की थी। लेकिन, ट्रंप समझौते से हट गए। वह कहते थे कि ईरान को काबू में रखने के लिए इससे बेहतर समझौता करेंगे। समझौता खत्म होने के बाद ईरान ने अपनी परमाणु गतिविधियां बढ़ा दीं।'

सहयोगी देशों के बीच अलग-थलग पड़ा अमेरिका

हैरिस ने कहा, 'मैं यह स्पष्ट कर दूं कि हम ईरान को एटमी हथियार हासिल नहीं करने देंगे। हम इसे सुनिश्चित करते रहेंगे कि इजरायल को अमेरिका का अटूट समर्थन मिलता रहे।' ईरान पर हथियार प्रतिबंध को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रस्ताव को सिर्फ एक देश का समर्थन मिलने का जिक्र करते हुए हैरिस ने कहा कि उनका मानना है कि पहले की तुलना में अमेरिका अपने सहयोगी देशों के बीच कहीं ज्यादा अलग-थलग पड़ गया है।

अश्वेतों को मतदान से रोकने की हो रही कोशिश: कमला हैरिस

वहीं, दूसरी ओर कमला हैरिस ने रिपब्लिकन पार्टी पर अश्वेत लोगों के मतदान के अधिकार को दबाने के लिए ताकत का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। महिला समानता दिवस के अवसर पर एक लेख में वोटिंग के अधिकार के लिए लड़ने वाली इतिहास की सभी साहसी महिलाओं को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए हैरिस ने कहा कि 19 वें संशोधन के बावजूद न तो वह और न ही भारत से आई उनकी मां ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर पातीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.