Move to Jagran APP

कनाडा: नस्लविरोधी प्रदर्शन में शामिल हुए ट्रूडो, दिया समर्थन

ओटावा में किए गए नस्ल विरोधी प्रदर्शन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी शामिल हुए और अपना समर्थन दिया।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 08:13 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 08:13 AM (IST)
कनाडा: नस्लविरोधी प्रदर्शन में शामिल हुए ट्रूडो, दिया समर्थन
कनाडा: नस्लविरोधी प्रदर्शन में शामिल हुए ट्रूडो, दिया समर्थन

टोरंटो, एपी। अमेरिका में जार्ज फ्लॉयड की मौत के बाद देश भर में इसका विरोध व्यापक तौर पर हो रहा है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भी शुक्रवार को ओटावा में हो रहे नस्लरोधी प्रदर्शन में हिस्सा लिया और प्रदर्शनकारियों को अपना समर्थन देते हुए घुटनों के बल बैठे। काले रंग के कपड़े के मास्क पहने ट्रूडो ओटावा में सिक्योरिटी गार्ड के साथ पार्लियामेंट हिल पहुंचे। कुछ प्रदर्शनकारियों के कहने के बाद वे भी उनके साथ शामिल हो गए। इसके बाद प्रधानमंत्री को प्रदर्शनकारियों ने धन्यवाद कहा। इस प्रदर्शन में 'ब्लैक लाइव्स मैटर्स' के नारे लग रहे थे।

loksabha election banner

इस हफ्ते की शुरुआत में जब उनसे अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और आंसू गैस के बारे में पूछा गया तब वे थोड़ी देर के लिए चुप हो गए फिर बोले की इस घटना से कनाडाई भयभीत हैं। विभिन्न अमेरिकी शहरों में नस्लवाद व पुलिस की क्रूरता के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों में से एक ओटावा में शुक्रवार को होने वाला प्रदर्शन भी शामिल था। मिनियापॉलिस में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लायड (George Floyd) के मारे जाने के बाद इस तरह के विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं। टोरंटो पुलिस चीफ मार्क सॉन्डर्स ने व अन्य अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों से मुलाकात की। इसके बाद इन सब ने अपने सिर से हैट उतारा और पुलिस मुख्यालय के करीब घुटनों पर बैठ गए। मीटिंग के बाद सॉन्डर्स ने कहा, 'हम आपके विरोधों को देख और सुन रहे हैं।' सॉन्डर्स भी अश्वेत हैं।

अश्वेत अमेरिकी नागरिक जॉर्ज फ्लाॅयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी। फ्लॉयड पर नकली बिल के जरिये भुगतान करने का आरोप था जिसके कारण वह हिरासत में था। उसके मौत की एक वीडियो वायरल होने के बाद लोगों के बीच नाराजगी थी। वीडियो में एक पुलिस अधिकारी जॉर्ज फ्लाॅयड की गर्दन को घुटने से दबाता दिखता है जिसके कुछ ही देर बाद उसकी मौत हो गई।

वीडियो में देखा जा सकता है कि जॉर्ज उनके आस-पास खड़े लोग पुलिस अधिकारी से उन्हें छोड़ने का अनुरोध कर रहे हैं। जॉर्ज की गर्दन पर घुटना रखने वाले डेरेक शॉविन नामक पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया गया है और उस पर हत्या के आरोप लगाए गए हैं। इस घटना के संबंध में अब तक चार पुलिसकर्मियों को बर्खास्त किया जा चुका है। जार्ज की मौत के विरोध में अमेरिका के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं जिसको देखते हुए कई जगह कर्फ्यू भी लगाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.