Move to Jagran APP

जानसन एंड जानसन भी मांगेगी बूस्टर डोज की इजाजत, पिछले माह फाइजर को मिली थी अनुमति

यह विचार तेजी से आगे बढ़ रहा है कि बुजुर्ग लोगों के साथ अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भी वैक्सीन के रूप में ज्यादा सुरक्षा की जरूरत है इसलिए उनके लिए दो डोज से अलग एक बूस्टर डोज की जरूरत है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 12:38 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 12:38 AM (IST)
जानसन एंड जानसन भी मांगेगी बूस्टर डोज की इजाजत, पिछले माह फाइजर  को मिली थी अनुमति
जानसन एंड जानसन भी मांगेगी बूस्टर डोज की इजाजत

वाशिंगटन [न्यूयार्क टाइम्स]।  अमेरिका की तीसरी कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी  जानसन एंड जानसन (Johnson and Johnson) संघीय नियामक फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA ) से अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन की बूस्टर डोज की इजाजत मांगने जा रही है। कंपनी की योजनाओं से जुड़े अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बता दें कि महामारी कोविड-19 की शुरुआत के साथ ही दुनिया भर में सबसे अधिक प्रभावित होने वाले देशों में अमेरिका सबसे आगे रहा है। यहां संक्रमण के मामले तो अधिक आए ही मौतें भी सबसे अधिक यहीं हुई हैं। 

loksabha election banner

इन्हें है बूस्टर डोज की अधिक जरूरत 

दरअसल, अब यह विचार तेजी से आगे बढ़ रहा है कि बुजुर्ग लोगों के साथ अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को भी वैक्सीन के रूप में ज्यादा सुरक्षा की जरूरत है, इसलिए उनके लिए दो डोज से अलग एक बूस्टर डोज की जरूरत है। इसके मद्देनजर जानसन एंड जानसन अमेरिका में तीसरी ऐसी वैक्सीन निर्माता कंपनी है जिसने बूस्टर डोज की इजाजत मांगने का फैसला किया है। वहीं संघीय अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि जिन डेढ़ करोड़ अमेरिकियों ने जानसन एंड जानसन की डोज ली है उनके समक्ष गंभीर कोरोना का ज्यादा खतरा है। 

FDA ने पिछले माह फाइजर के बूस्टर डोज को दी अनुमति

माना जा रहा है कि FDA विशेषज्ञों की सलाहकार समिति 15 अक्टूबर को इस पर विचार करेगी कि जानसन एंड जानसन को बूस्टर डोज की इजाजत दी जाए या नहीं। FDA पिछले महीने फाइजर-बायोएन टेक वैक्सीन ले चुके तमाम लोगों को बूस्टर डोज की इजाजत दे चुका है, जबकि इसी तरह का फैसला जल्द ही माडर्ना की वैक्सीन को लेकर भी लिया जा सकता है।

बता दें कि यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने भी गंभीर रूप से कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए माडर्ना (Moderna) और फाइजर (Pfizer vaccines) दोनों वैक्सीनों की अतिरिक्त डोज को भी मंजूरी दी गई है। EMA ने फाइजर वैक्सीन का जिक्र करते हुए एक बयान में कहा, ’18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए दूसरी डोज के कम से कम छह महीने बाद बूस्टर डोज पर विचार किया जा सकता है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.