Move to Jagran APP

अमेरिका: Johnson & Johnson ने वापस मंगाए बेबी पाउडर, कुछ बोतलों में मिला कैंसरकारक केमिकल

Johnson Johnson ने अमेरिका में अपने जॉनसन बेबी पाउडर के अपने कुछ बोतल वापस मंगाए हैं इसके जांच नमूनों में कैंसरकारक रसायन एस्बेस्टस पाया गया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 08:31 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 12:38 PM (IST)
अमेरिका: Johnson & Johnson ने वापस मंगाए बेबी पाउडर, कुछ बोतलों में मिला कैंसरकारक केमिकल
अमेरिका: Johnson & Johnson ने वापस मंगाए बेबी पाउडर, कुछ बोतलों में मिला कैंसरकारक केमिकल

न्यू ब्रंसविक, एजेंसियां। बच्चों के लिए उत्पाद बनाने वाली अग्रणी कंपनी Johnson & Johnson ने अमेरिका में अपने एक प्रोडक्ट Johnson's baby powder की कुछ बोतलों को वापस मंगाने का फैसला किया है। अमेरिका में इस बेबी पाउडर कीलगभग 33 हजार बेबी पाउडर के बोतलों को वापस मंगाया है। अमेरिका की स्वास्थ्य नियामकों ने ऑनलाइन खरीदी गई बोतलों से लिए गए नमूनों में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगाया है। एस्बेस्टस एक कार्सिनोजेनिक रसायन होता है। इंसानों में इस केमिकल की वजह से कैंसर होने का खतरा होता है।

loksabha election banner

जॉनसन एंड जॉनसन कंज्यूमर इंक (JJCI) ने घोषणा की कि उन्होंने अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के जवाब में पाउडर के अंदर एक कैंसरकारक तत्व की उपस्थिति का संकेत देते हुए जॉनसन बेबी पाउडर की कुछ बोतलों को वापस बुला लिया है। 

एक ऑनलाइन खुदरा विक्रेता से खरीदी गई एक बोतल के नमूने में  क्राइसोटाइल एस्बेस्टस जिसका स्तर( जिसे 0.0002%) से अधिक नहीं होना चाहिए, इससे अधिक पाया गया है।

इन जांच नमूनों में एस्बेस्टस की मात्रा पाए जाने पर कंपनी ने अपने प्रतिष्ठित बेबी पाउडर को वापस मंगा लिया है। पहली बार अमेरिकी नियामकों ने प्रोडक्ट में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगाया है। एस्बेस्टस एक ज्ञात कार्सिनोजेन है जिसे घातक मेसोथेलियोमा से जोड़ा गया है। इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है।

यह कदम 130 साल से अधिक पुराने अमेरिकी स्वास्थ्य सेवा कंपनी Johnson & Johnson के लिए सबसे बड़ा झटका है, जिसमें बेबी पाउडर, ओपिओइड, मेडिकल डिवाइस और एंटीसाइकोटिक रिस्परडल सहित कई तरह के उत्पादों पर हजारों मुकदमों का सामना करना पड़ा है।

एक ज्यूरी ने पिछले सप्ताह कंपनी को एक मामले में $ 8 बिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि Johnson & Johnson ने रिस्पेराल्ड के जोखिमों को कम कर दिया है। Johnson & Johnson का सामना जॉनसन के बेबी पाउडर सहित इसके टैल्क उत्पादों पर दावा करने वाले उपभोक्ताओं के 15,000 से अधिक मुकदमों से हुआ, जिससे उन्हें कैंसर हुआ।

कंपनी के चिकित्सा सुरक्षा संगठन में महिला स्वास्थ्य के प्रमुख डॉ सुसान निकोलसन ने शुक्रवार को संवाददाताओं के साथ एक सम्मेलन में बेबी पाउडर के अंदर एस्बेस्टस को बेहद असामान्य कहा। शुक्रवार को स्वैच्छिक रिकॉल जॉनसन के बेबी पाउडर के एक बहुत तक सीमित है और 2018 में संयुक्त राज्य में भेज दिया गया है, कंपनी ने कहा। जे एंड जे ने एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा हाल ही में एक महीने पहले किए गए परीक्षण में उनकी ताल में कोई अभ्रक नहीं पाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.