Move to Jagran APP

पेंटागन से सहयोग नहीं मिलने से बाइडन की टीम नाराज, सहयोग में बाधा खड़ी करने का लगाया आरोप

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की टीम ने आरोप लगाया कि पेंटागन में नियुक्त सियासी लोग सीमित स्तर पर मिल रहे सहयोग में भी रोड़ा अटका रहे हैं। हालांकि रक्षा विभाग ने इन आरोपों से इन्कार किया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 06:16 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 06:16 PM (IST)
पेंटागन से सहयोग नहीं मिलने से बाइडन की टीम नाराज, सहयोग में बाधा खड़ी करने का लगाया आरोप
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की सत्ता हस्तांतरण टीम ने रक्षा विभाग पेंटागन से सहयोग नहीं मिलने पर नाराजगी जाहिर की है। टीम ने आरोप लगाया कि पेंटागन में नियुक्त सियासी लोग सीमित स्तर पर मिल रहे सहयोग में भी रोड़ा अटका रहे हैं। हालांकि रक्षा विभाग ने इन आरोपों से इन्कार किया है।

loksabha election banner

बाइडन की सत्ता हस्तांतरण टीम सरकारी कार्यक्रमों और नए प्रशासन के सामने आने वाली संभावित चुनौतियों के बारे में जानकारी एकत्र कर रही है। इसके लिए विविध एजेंसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की जा रही है। टीम के कार्यकारी निदेशक योहानेस अब्राहम ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, 'सीमित सहयोग में भी रोड़ा अटकाने की खबर चिंता पैदा करने वाली है। मुझे उम्मीद है कि इस रुख में बदलाव आएगा।'

ट्रंप प्रशासन सत्ता हस्तांतरण अधिकारियों और खुफिया एजेंसियों के बीच बैठकों में अटका रहा रोड़ा

हालांकि पेंटागन ने इसके उलट कहा कि आपसी सहमति से छुट्टियों तक बैठक रोकी गई है। छुट्टियां शनिवार से शुरू हुई हैं। अब्राहम ने इस तरह की किसी सहमति से इन्कार किया है। जबकि अमेरिका के कार्यवाहक रक्षा मंत्री क्रिस्टोफर मिलर ने इस बात पर जोर दिया कि विभाग ने बाइडन की सत्ता हस्तांतरण टीम को जानकारी देने से इन्कार नहीं किया है। विभाग के 265 अधिकारियों के साथ उनकी बैठक हो चुकी है। इस महीने की शुरुआत में वाशिंगटन पोस्ट अखबार ने अपनी खबर यह दावा किया था कि ट्रंप प्रशासन सत्ता हस्तांतरण अधिकारियों और खुफिया एजेंसियों के बीच बैठकों में रोड़ा अटका रहा है।

बता दें कि अमेरिका में गत तीन नवंबर को हुए चुनाव में बाइडन राष्ट्रपति निर्वाचित हुए। वह 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति रूप में शपथ लेंगे। ट्रंप ने अभी तक बाइडन के हाथों अपनी हार नहीं मानी है। उनकी टीम ने कई प्रांतों में चुनाव नतीजों को चुनौती दी थी, लेकिन निराशा हाथ लगी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.