Move to Jagran APP

बाइडन ने पुतिन को दी चेतावनी- हम नहीं मानते कोई 'लक्ष्मण रेखा', यूक्रेन पर हमला करने को लेकर किया आगाह

बाइडन का कहना है कि यूक्रेन के मुद्दे पर हम सभी को एकसाथ ला रहे हैं। इससे रूसी राष्ट्रपति के लिए यूक्रेन पर हमला करना बेहद कठिन हो जाएगा। बाइडन ने यह भी कहा कि मैं रूस की लक्ष्मण रेखा (रेड लाइन) जैसी कोई शर्त स्वीकार नहीं करता।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 06:44 PM (IST)
बाइडन ने पुतिन को दी चेतावनी- हम नहीं मानते कोई 'लक्ष्मण रेखा', यूक्रेन पर हमला करने को लेकर किया आगाह
जो बाइडन का कहना है कि यूक्रेन के मुद्दे पर हम सभी को एकसाथ ला रहे हैं।

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह एक व्यापक पहल पर काम कर रहे हैं, जिससे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए यूक्रेन पर हमला करना बहुत कठिन हो जाएगा। बाइडन ने संवाददाताओं से कहा, 'यूक्रेन के मुद्दे पर हम सभी को एकसाथ ला रहे हैं और मुझे लगता है कि यह पुतिन को कदम बढ़ाने से रोकने के लिए व्यापक पहल होगी। रूसी राष्ट्रपति के लिए यूक्रेन पर हमला करना बेहद कठिन हो जाएगा।' यूक्रेन को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल नहीं होने देने संबंधी शर्त पर बाइडन ने कहा, 'मैं रूस की लक्ष्मण रेखा (रेड लाइन) जैसी कोई शर्त स्वीकार नहीं करता।'

loksabha election banner

अगले हफ्ते हो सकती है बाइडन-पुतिन की वार्ता

पुतिन के विदेश मामलों के सलाहकार यूरी उशकोव ने कहा कि आनलाइन वार्ता की तैयारियां हो चुकी हैं। राष्ट्रपति पुतिन व उनके अमेरिकी समकक्ष बाइडन के बीच अगले हफ्ते वार्ता हो सकती है। उधर, अगले हफ्ते बाइडन व यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के बीच भी वार्ता प्रस्तावित है।

यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा रूस

अमेरिकी खुफिया एजेंसी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस, यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहा है। हमले की शुरुआत अगले साल के प्रारंभ में हो सकती है। बाइडन प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया, खुफिया एजेंसी का आकलन है कि रूस, यूक्रेन की सीमा पर 1.75 लाख सैनिकों की तैनाती करने जा रहा है। इनमें आधे को तैनात भी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि रूस हथियारों और आधुनिक सैन्य उपकरणों के साथ 100 बटालियन को सीमा पर उतारना चाह रहा है।

नाटो को बदनाम करने की कोशिश

अमेरिकी खुफि‍या एजेंसी की मानें तो हमले से पहले रूस इंटरनेट मीडिया के जरिये यूक्रेन एवं नाटो को बदनाम करने का भी प्रयास कर रहा है। खुफिया विभाग की यह रिपोर्ट सबसे पहले वाशिंगटन पोस्ट को मिली थी। उधर यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनीकोव ने सांसदों को बताया कि रूस ने अपने कब्जे वाले क्रीमिया व यूक्रेन की सीमा में 94 हजार सैनिक जुटा रखे हैं। उन्होंने भी आशंका जताई कि रूस जनवरी में हमला कर सकता है।

रूस ने मीडिया रिपोर्ट को किया खारिज

रायटर के अनुसार रूस ने अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से प्रकाशित यूक्रेन पर हमले की तैयारी संबंधी मीडिया रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। उसने कहा है कि गलत आरोप लगाकर अमेरिका स्थितियों को बिगाड़ना चाहता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.