Move to Jagran APP

अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन की पहली विदेश यात्रा, जानें- इस सफर में क्या रहा खास

बाइडन ने इंग्लैंड के कॉर्नवाल में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लिया। वो ब्रसेल्स गए जहां पर उन्होंने यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में हिस्सा लिया और 14 जून को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 10:32 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 10:33 PM (IST)
अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन की पहली विदेश यात्रा, जानें- इस सफर में क्या रहा खास
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन की यह पहली विदेश यात्रा थी। इस यात्रा को आठ दिवसीय मिशन भी कहा गया। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने इंग्लैंड के कॉर्नवाल में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन की बैठक में हिस्सा लिया। वो ब्रसेल्स गए जहां पर उन्होंने यूरोपीय संघ (ईयू) के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में हिस्सा लिया और 14 जून को उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए। तथा अंत में उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की।

loksabha election banner

बेहद खास मुद्दें :

- जी-7 शिखर सम्मेलन में कोरोना वैक्सीन, व्यापार, जलवायु और विकासशील देशों में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण को लेकर बहुयामी चर्चा की।

- राष्ट्रपति जो बाइडन और पुतिन के बीच परमाणु हथियार नियंत्रण संधि फिर से लागू करने की बात हुई। इसके अलावा रैंसमवेयर अटैक तथा यूक्रेन के मुद्दों पर बात हुई।

- यूरोपीय विमान निर्माता कंपनी एयरबस और अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी बोइंग के 17 साल लंबे टैरिफ विवाद को सुलझाया

- उत्तर अमेरिकी पड़ोसियों के साथ मिलकर चीन को इशारों ही इशारों में चेतावनी भी दी।

बाइडन की खास मुलाकात :

-जो बाइडन और उनकी पत्नी जिल ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनकी पत्नी से मुलाकात की।

-शिखर सम्मेलन के तीन दिन बाद बाइडन और उनकी पत्नी जिल ने महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात की। हालांकि बाइडन 1982 में रानी से मुलाकात कर चुके थे जब वो डेलावेयर से अमेरिकी सीनेटर थे।

-बाइडन ब्रुसेल्स की यात्रा के दौरान नाटो और यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ मुलाकात की।

-जो बाइडन ने फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोरला से भी मुलाकात की।

-बाइडन ने अपने यात्रा के अंतिम पड़ाव जिनेवा में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर से मुलाकात की।

यह यात्रा बाइडन के लिए एक बहुत अहम थी क्योंकि उन्हें अपने प्रमुख सहयोगियों के साथ संबंधों को सुधारते को सुधारना था। जो तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के व्यापार शुल्क और अंतरराष्ट्रीय संधियों को वापस लेने से बिगड़ गए थे। हालांकि बाइडन संबंधों को सुधारने में काफी कामयाब भी दिखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.