Move to Jagran APP

US Inauguration Day 2021: जानिए क्यों भारत के लिए खास है इस बार का शपथ ग्रहण समारोह, कुछ इस तरह की हैं तैयारियां

US Inauguration Day 2021 अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के काबिज होने पर तमिलनाडु के तिरुवरूर जिले में स्थित तुलासेंतिरापुरम गांव और पेंगानाडु गांव में उत्सव का माहौल है। दरअसल हैरिस के नाना पीवी गोपालन पूर्व राजनयिक तथा तुलासेंतिरापुरम गांव के निवासी थे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 09:04 PM (IST)
US Inauguration Day 2021: जानिए क्यों भारत के लिए खास है इस बार का शपथ ग्रहण समारोह, कुछ इस तरह की हैं तैयारियां
नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एजेंसियां। नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति चुनी गई कमला हैरिस भारतीय मूल की हैं। उनकी मां चेन्नई की रहने वाली थीं। कमला हैरिस का जन्म 1964 में ऑकलैंड में हुआ था। कमला की मां का नाम श्यामला गोपालन हैरिस था जबकि उनके पिता जमैका के रहने वाले हैं। उनका नाम डोनाल्ड हैरिस है। वह स्टैनफोर्ड यूनिवíसटी में इकनॉमिक्स के प्रोफेसर भी रहे। अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के काबिज होने पर तमिलनाडु के तिरुवरूर जिले में स्थित तुलासेंतिरापुरम गांव और पेंगानाडु गांव में उत्सव का माहौल है। दरअसल, हैरिस के नाना पीवी गोपालन पूर्व राजनयिक तथा तुलासेंतिरापुरम गांव के निवासी थे। उनकी नानी राजम नजदीक के पेंगानाडु गांव से हैं।

loksabha election banner

शपथ ग्रहण में नहीं शामिल होंगे ट्रंप

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान ट्रंप शामिल नहीं होंगे। ट्रंप ने पिछले दिनों ट्वीट करके कहा था कि जो लोग इस बारे में पूछ रहे हैं, उन्हें मैं बता दूं कि 20 तारीख को होने वाले इनॉगरेशन में मैं नहीं आऊंगा। अमेरिका के इतिहास में अब तक सिर्फ तीन राष्ट्रपतियों जॉन एडम्स, जॉन क्विंसी और एंड्रयू जॉनसन ने अपने उत्तराधिकारी के इनॉगरेशन से खुद को दूर रखा है। पिछले 100 वर्षो में किसी राष्ट्रपति ने ऐसा नहीं किया है। बुधवार सुबह जब ट्रंप व्हाइट हाउस छोड़ेंगे उपराष्ट्रपति माइक पेंस मौजूद रहेंगे। 

शपथ ग्रहण का समय

शुरुआती भाषण का समय अमूमन सुबह 11.30 (अमेरिकी समय के हिसाब से) होता है। इसलिए यह माना जा रहा है कि बाइडन और कमला हैरिस का शपथ ग्रहण दोपहर बारह बजे के आसपास होगा। उसी दिन बाद में बाइडन व्हाइट हाउस जाएंगे और अगले चार वर्ष यही उनका आवास होगा।

शपथ में इन शब्दों का इस्तेमाल करेंगे बाइडन

शपथ लेते हुए बाइडन कहेंगे, मैं पूरी निष्ठा से यह शपथ लेता हूं कि अपनी पूरी ईमानदारी से अमेरिका के राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी निभाऊंगा। मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ अमेरिका के संविधान का संरक्षण, सुरक्षा और बचाव करूंगा।

राष्ट्रपति से पहले उपराष्ट्रपति को दिलाई जाती है शपथ

अमूमन नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति को नव निर्वाचित राष्ट्रपति से पहले शपथ दिलाई जाती है। कमला हैरिस को शपथ सुप्रीम कोर्ट की न्यायमूर्ति सोनिया सोटोमायोर दिलाएंगी। यह कार्यक्रम इस लिहाज से ऐतिहासिक होगा कि पहली अश्वेत, दक्षिण एशियाई महिला उप राष्ट्रपति को शपथ दिलाने वाली सोटोमायोर पहली लातिन अमेरिकी न्यायमूर्ति हैं। सोटोमायोर का चयन हैरिस ने किया है। दोनों ने साथ में वकालत की है। शपथ ग्रहण में दो बाइबल का भी उपयोग किया जाएगा जिनमें से एक उच्चतम न्यायालय के पहले अश्वेत न्यायमूíत थरगुड मार्शल की होगी।

बाइडन से जुड़ी खास बातें

  • 1942 में पेंसिलवेनिया में हुआ था बाइडन का जन्म
  • जब वह बच्चे थे तभी उन्हें डेलावेयर ले आया गया था
  • देश के 46वें राष्ट्रपति होंगे
  • इस पद पर पहुंचने वाले सबसे अधिक उम्र के व्यक्ति, पिछले वर्ष नवंबर में वह 78 वर्ष के हो गए
  • 29 वर्ष की उम्र में सीनेट के सदस्य बने
  • बाइडन की दो शादियां हुई, पहली पत्नी की सड़क दुर्घटना में मौत के बाद उन्होंने जिल बाइडन से 1977 में विवाह किया
  • यह तीसरा मौका था जब बाइडन ने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने का मन बनाया था। वर्ष 1988 में घोषणा के बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था। वर्ष 2008 में उन्हें आयोवा कॉकस में एक फीसद से भी कम वोट मिले थे

बतौर प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप ने अपने आखिरी भाषण में कहा कि जो कुछ भी करें पूरी तन्मयता से करें। हालांकि यह बात जरूर याद रखें कि हिंसा किसी चीज का जवाब नहीं हो सकती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.