Move to Jagran APP

जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच जल्द बैठक होने की उम्मीद: रिपोर्ट

बैठक अगले हफ्ते होगी? इस बात से व्हाइट हाउस और वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ताओं ने पुष्टि करने से इनकार कर दिया है। लेकिन इस मामले पर जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने रायटर को यह जानकारी दी कि बैठक जल्दी होगी।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 09:59 AM (IST)
जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच जल्द बैठक होने की उम्मीद: रिपोर्ट
जो बाइडन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनफिंग के बीच जल्द बैठक होने की उम्मीद: रिपोर्ट

वाशिंगटन, रायटर। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और चीनी लीडर शी चिनफिंग के बीच एक वर्चुअल बैठक जल्द अगले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इस मामले पर जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने रायटर को यह जानकारी दी। हालांकि, बैठक अगले हफ्ते होगी? इस बात से व्हाइट हाउस और वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ताओं ने पुष्टि करने से इनकार कर दिया है।

loksabha election banner

बाइडन प्रशासन के शुरुआती दौर में चीन के साथ संयुक्त अमेरिकी राजनयिक आदान-प्रदान ने सहयोगियों को अच्छे संकेत नहीं दिए और अमेरिकी अधिकारियों का मानना ​​है कि शी के साथ सीधा जुड़ाव दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच संबंधों को संघर्ष की ओर बढ़ने से रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।

दोनों पक्षों ने कहा कि वे अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जिएची के बीच पिछले महीने स्विस शहर ज्यूरिख में बातचीत के बाद साल के अंत से पहले बाइडन और शी के बीच वर्चुअल बैठक आयोजित करने के लिए एक निर्णय पर पहुंच गए हैं।

सूत्रों ने पिछले महीने रायटर को बताया कि, चीन के घरेलू COVID-19 प्रतिबंधों और शी की यात्रा करने की अनिच्छा को देखते हुए, वाशिंगटन नवंबर में एक वीडियो कान्फ्रेंस काल के बारे में सोच रहा है।

व्हाइट हाउस के उप प्रेस सचिव काराइन जीन पियरे से सोमवार को एक ब्रीफिंग में वर्चुअल बैठक के समय के बारे में पूछा गया तो दोहराया गया कि साल के अंत से पहले इसे आयोजित कराने का सोचा है। उन्होंने कहा कि बात की पुष्टि के लिए कार्य-स्तर की चर्चा चल रही है।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि दोनों पक्ष एक-दूसरे के पत्रकारों के लिए वीजा पर प्रतिबंधों में ढील देने के लिए एक समझौते की दिशा में काम कर सकते हैं और यह भी हो सकता है कि 2020 में एक राजनयिक विवाद में बंद चेंगदू और ह्यूस्टन में वाणिज्य दूतावासों को फिर से खोलने का एक सौदा रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। हालांकि, बाइडन प्रशासन ने कहा है कि बैठक से पहले वाणिज्य दूतावासों पर किसी सौदे पर चर्चा नहीं की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.