Move to Jagran APP

जलन की भावना दोस्ती को मजबूत रखने में होती है काफी मददगार, अमेरिकी अध्ययन से चला पता

दोस्ती में सभी परिस्थितियां जलन पैदा नहीं करती हैं। मसलन अगर एक अच्छा दोस्त दूर चला जाता है तो लोगों में जलन की तुलना में उदासी और गुस्सा ज्यादा महसूस होता है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 16 Aug 2020 08:25 PM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 08:25 PM (IST)
जलन की भावना दोस्ती को मजबूत रखने में होती है काफी मददगार, अमेरिकी अध्ययन से चला पता
जलन की भावना दोस्ती को मजबूत रखने में होती है काफी मददगार, अमेरिकी अध्ययन से चला पता

एरिजोना, एएनआइ। सामान्यतौर पर कहा जाता है कि किसी से जलन रखना अच्छी बात नहीं है, लेकिन हाल ही में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि जलन की भावना दोस्ती को मजबूत रखने में काफी मददगार होती है। जर्नल ऑफ पर्सनालिटी एंड सोशल साइकोलॉजी में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि दोस्ती में जलन बुरी नहीं होती। हालांकि, यह भी कहा गया है कि जलन की ये भावनाएं दोस्ती से संबंधित होनी चाहिए। साथ ही ये दोस्ती बनाए रखने वाले व्यवहार से भी प्रेरित होनी चाहिए।

loksabha election banner

ओकलाहोमा स्टेट यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर और शोधकर्ता जेमी एरोना क्रेम्स ने कहा कि दोस्त सिर्फ मस्ती के लिए नहीं होते। वे जीवन के लिए बहुत जरूरी हैं, विशेषकर मौजूदा वक्त में जब हम सभी कोरोना महामारी से लड़ रहे हैं। दोस्त संघर्ष के दौरान साथ रहते हैं, अकेलेपन से जूझने में मदद करते हैं और यहां तक कि जीवन निर्वाह के संसाधन भी उपलब्ध करा सकते हैं। क्रेन्स का कहना है कि अध्ययन का मकसद यह जानना था कि हम कैसे दोस्ती को बरकरार रख सकते हैं और हमने पाया कि जलन की भावना दोस्ती को बरकरार रखने में मदद करती है।

कब आती है जलन की भावना

दोस्ती में सभी परिस्थितियां जलन पैदा नहीं करती हैं। मसलन अगर एक अच्छा दोस्त दूर चला जाता है तो लोगों में जलन की तुलना में उदासी और गुस्सा ज्यादा महसूस होता है। दूसरी ओर जब किसी दूसरे व्यक्ति से दोस्ती में खतरा पैदा होता है तो जलन की भावना प्रमुख हो जाती है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी दोस्त की दूसरे से ज्यादा बनने लगे या फिर उसका दफ्तर में किसी अन्य से ज्यादा लगाव होने लगे तो जलन की भावना पैदा होती है।

एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान विभाग के प्रमुख और शोध के लेखक डगलस केनरिक ने कहा, दोस्तों के बीच किसी तीसरे व्यक्ति के आ जाने से जलन की भावना नहीं आती। यह भावना तब पनपने लगती है जब यह डर होता कि वह आपसे दूरी बनाने लगता है और तीसरे के साथ ज्यादा वक्त व्यतीत करता है। ऐसे में यह दोस्त को समझाना चाहिए कि उसकी वजह से आप दोनों के बीच दूरी बढ़ रही है और इसके परिणाम की भी जानकारी देनी चाहिए। शोधकर्ताओं का कहना है कि जब हम दोस्त को ये सब बातें बताते हैं तो हम उसे गलत चीजों से बचाते हैं और इस तरह हमारी दोस्ती मजबूत होती चली जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.