Move to Jagran APP

अमेरिका में विमान और सार्वजनिक परिवहन में मास्क पहनना हुआ जरूरी, कोरोना को लेकर लिया गया फैसला

जनवरी में चीन में घरेलू संक्रमण के दो हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वुहान में महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक महीने में घरेलू संक्रमण के इतने केस दर्ज नहीं किए गए हैं। जनवरी में संक्रमण से दो लोगों की मौत भी हुई है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 08:20 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 08:59 PM (IST)
अमेरिका में विमान और सार्वजनिक परिवहन में मास्क पहनना हुआ जरूरी, कोरोना को लेकर लिया गया फैसला
यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने जारी किया है आदेश

वाशिंगटन, एजेंसियां। कोरोना के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने नए आदेश जारी किए हैं। इसके तहत विमानों, और दूसरे सार्वजनिक परिवहन में यात्रा के दौरान मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। सोमवार रात यह आदेश प्रभावी हो जाएगा। अगर कोई व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है तो इसे संघीय कानून का उल्लंघन माना जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि शपथ ग्रहण के बाद अनिवार्य मास्क लगाने संबंधी एक कार्यकारी आदेश पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने संघीय एजेंसियों को आदेश को कड़ाई से लागू कराने का निर्देश दिया था। उधर, यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (IHME) का अनुमान है कि दक्षिण अफ्रीका में मिला वायरस के नए वैरिएंट से देश में मरने वालों का आंकड़ा साढ़े छह लाख से ऊपर जा सकता है। बीडॉट1डॉट351 नामक यह वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मिला था और इसी सप्ताह अमेरिका में इस वैरिएंट से ग्रसित मरीज का पता चला है।

चीन में जनवरी में कोरोना संक्रमण से दो लोगों की मौत

जनवरी में चीन में घरेलू संक्रमण के दो हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। वुहान में महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक एक महीने में घरेलू संक्रमण के इतने केस दर्ज नहीं किए गए हैं। जनवरी में संक्रमण से दो लोगों की मौत भी हुई है। कई महीनों बाद यह पहली बार चीन में कोरोना से मौत रिकॉर्ड की गई है। सबसे अधिक नए मामले तीन उत्तरी प्रांतों में दर्ज किए गए हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत है, जिसकी सीमा राष्ट्रीय राजधानी बीजिंग से लगती है। हुबेई में 900 मामले दर्ज किए गए हैं। बीजिंग में इस महीने 45 नए मामले सामने आए हैं।

विश्वभर में कोरोना महामारी से जुड़े प्रमुख बिंदु

  • ब्रिटेन में 23,275 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है और 12 सौ लोगों की मौत हुई है।
  • ब्राजील में 1297 लोगों की मौत हुई है जबकि 58,462 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
  • सिक्योरिटी गार्ड के पॉजिटिव आने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में लॉकडाउन लगा दिया है। यह शुक्रवार तक प्रभावी रहेगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.