Move to Jagran APP

बगदाद में इराकी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास पर बोला हमला, इस बात पर हैं नाराज

Iraq protesters attack US embassy इराक में अमेरिका के खिलाफ नारेबाजी करते हुए हजारों प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला बोल दिया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 03:46 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 03:58 PM (IST)
बगदाद में इराकी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास पर बोला हमला, इस बात पर हैं नाराज
बगदाद में इराकी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास पर बोला हमला, इस बात पर हैं नाराज

बगदाद, एएफपी। Iraq protesters attack US embassy इराक में अमेरिका के खिलाफ लोगों का गुस्‍सा फूट पड़ा है। हजारों प्रदर्शनकारियों ने मंगलवार को बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हमला बोल दिया। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, लोग अमेरिकी वायु सेना द्वारा की गई एयर स्‍ट्राइकों से नाराज बताए जाते हैं। प्रदर्शनकारियों ने उन चौकियों से होते हुए मार्च किया जो हाई सिक्‍योरिटी ग्रीन जोन तक पहुंच को प्रतिबंधित करती है। प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी झंडों को जला दिया और डेथ ऑफ अमेरिका के नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों ने दूतावास को बंद करने का आह्वान किया। यही नहीं प्रदर्शनकारियों ने सिक्‍योरिटी कैमरों को खींचा।  

loksabha election banner

इधर ईरान समर्थित एक समूह पर हवाई हमले करने के बाद पैदा हुए आक्रोश के बीच अमेरिका ने इराक पर वाशिंगटन के हितों की रक्षा करने में असफल होने का आरोप लगाया है। अमेरिका के विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि अमेरिकी सेना इराक में वहां की सरकार के बुलाए जाने के कारण मौजूद है। हमने इराक सरकार को कई बार आगाह किया और हमारी रक्षा करने की जिम्मेदारी निभाने के लिए उनके साथ सूचनाएं साझा की लेकिन उन्‍होंने हमारे हितों की रक्षा के लिए उचित कदम नहीं उठाए हैं। 

ज्ञात हो को रविवार रात को इराक में हुई अमेरिकी एयर स्‍ट्राइक में कम से कम 25 लड़ाके मारे गए थे। इसे लेकर लोगों में आक्रोश है। इससे पहले प्रदर्शनकारियों ने नजाफ स्थित ईरान उच्चायोग की इमारत में आग लगा दी थी जिसमें 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस घटना के बाद ईरान ने इराक से अपना गुस्सा जाहिर किया था। बता दें कि इराक में गत अक्टूबर से आर्थिक सुधार, भ्रष्टाचार खत्म करने और रोजगार के अवसर पैदा करने जैसे मसलों को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। अब तक इन प्रदर्शनों में 400 लोगों की मौत हो चुकी जबकि हजारों घायल हुए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.