Move to Jagran APP

Azadi Ka Amrit Mahotsav: INS Satpura सैन डिएगो यूएस नेवी बेस पर 75-लैप "आजादी का अमृत महोत्सव रन" करेगा आयोजित

15 अगस्त को अमेरिका के सैन डिएगो यूएस नेवी बेस पर राष्ट्र के लिए उनके बलिदानों की याद के रूप में भारत के स्वतंत्रता संग्राम के 75 दिग्गजों को समर्पित भारतीय नौसेना जहाज INS Satpura 75-लैप आजादी का अमृत महोत्सव रन आयोजित करेगा।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 04:19 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 04:19 PM (IST)
Azadi Ka Amrit Mahotsav: INS Satpura सैन डिएगो यूएस नेवी बेस पर 75-लैप "आजादी का अमृत महोत्सव रन" करेगा आयोजित
भारतीय नौसेना जहाज आईएनएस सतपुड़ा अमेरिका में 75-लैप " आजादी का अमृत महोत्सव रन " आयोजित करेगा। (फोटो-एएनआइ)

सैन डिएगो, एजेंसियां। 15 अगस्त को अमेरिका के सैन डिएगो यूएस नेवी बेस पर राष्ट्र के लिए उनके बलिदानों की याद के रूप में भारत के स्वतंत्रता संग्राम के 75 दिग्गजों को समर्पित , भारतीय नौसेना जहाज आईएनएस सतपुड़ा 75-लैप " आजादी का अमृत महोत्सव रन " आयोजित करेगा। भारतीय नौसेना युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा , छह महाद्वीपों, तीन महासागरों और छह अलग-अलग समय क्षेत्रों में भारतीय नौसेना के जहाजों द्वारा किए गए स्मारक यात्राओं के हिस्से के रूप में 13 अगस्त को सैन डिएगो हार्बर उत्तरी अमेरिकी महाद्वीप पर पहुंचा। यह जहाज अपने बेस पोर्ट से लगभग 10,000 समुद्री मील की दूरी पर ऐतिहासिक 75वें स्वतंत्रता दिवस पर उत्तर अमेरिकी महाद्वीप में भारतीय प्रवासी और विशिष्ट स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में भारतीय तिरंगा फहराएगा। आईएनएस सतपुड़ा की सैन डिएगो की यात्रा भी ऐतिहासिक है क्योंकि यह पहली बार है जब कोई भारतीय नौसेना युद्धपोत उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी तट पर पहुंचा है।

loksabha election banner

इस प्रकार भारतीय नौसेना की क्षमता को दुनिया भर में तैनात करने की क्षमता का प्रदर्शन करता है। आजादी का अमृत महोत्सव भारत के समुद्री तटों को फिर से मजबूत करने का एक अवसर है। इस दिशा में, भारतीय नौसेना द्वारा पिछले वर्ष के दौरान देश और विदेश दोनों में बड़ी संख्या में गतिविधियां की गई हैं। वर्ष 2021-22 में 75 भारतीय बंदरगाहों का स्मारक जहाज का दौरा, राष्ट्रपति की फ्लीट रिव्यू, लोकयान 2022 (सेल शिप अभियान), मुंबई में स्मारक ध्वज का प्रदर्शन और भारत के सभी तटीय जिलों में सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम कुछ प्रमुख पहल हैं।

इससे पहले, भारतीय नौसेना युद्धपोत, INS सतपुड़ा और P8I LRMRASW विमान ने हवाई में पर्ल हार्बर में सबसे बड़े बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास, रिम आफ द पैसिफिक अभ्यास (RIMPAC) में भाग लिया था। बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के लिए, INS सतपुड़ा 27 जून, 2022 को हवाई पहुंचा, जबकि P8I विमान 2 जुलाई, 2022 को पहुंचा। अभ्यास के बंदरगाह चरण में कई संगोष्ठियों, अभ्यास योजना चर्चाओं और खेल प्रतियोगिताओं में भागीदारी देखी गई।

इसके अलावा, चालक दल ने ऐतिहासिक संग्रहालय जहाज यूएसएस मिसौरी का भी दौरा किया और यूएसएस एरिजोना मेमोरियल में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। रक्षा मंत्रालय द्वारा आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि आईएनएस सतपुड़ा और एक P8I समुद्री गश्ती विमान अभ्यास में भाग ले रहा है, जो छह सप्ताह से अधिक के गहन संचालन और प्रशिक्षण में शामिल है, जिसका उद्देश्य मित्र देशों की नौसेनाओं के बीच अंतर-संचालन और विश्वास का निर्माण करना है। 28 देश, 38 युद्धपोत, 09 भूमि बल, 31 मानव रहित प्रणाली, 170 विमान और 25,000 से अधिक कर्मी बहु-आयामी अभ्यास में भाग ले रहे हैं। अपनी लंबी दूरी की परिचालन तैनाती के हिस्से के रूप में, आईएनएस सतपुड़ा ने रिमपैक-22 में भाग लिया।

RIMPAC-22 सबसे बड़े बहुपक्षीय नौसेना अभ्यासों में से एक है जिसमें भारतीय नौसेना के INS सतपुड़ा , एक P8I समुद्री गश्ती विमान और एक तट दल के साथ भाग लिया। इससे पहले 15 जून को आईएनएस सतपुड़ा ने अमेरिका के गुआम हार्बर में एक विशेष योग प्रोटोकाल का आयोजन किया।

जहाज के चालक दल के अलावा, बंदरगाह में अन्य विदेशी नौसेना युद्धपोतों के कर्मियों और गुआम में भारतीय मूल के कर्मियों को भी आमंत्रित किया गया था। योग प्रोटोकाल में अमेरिका, सिंगापुर और फिलीपींस की नौसेना के अधिकारियों और नाविकों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.