Move to Jagran APP

दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 4.388 करोड़ के पार, यूरोप में चिंताजनक हालात, जर्मनी और फ्रांस में नई पाबंदियों पर विचार

दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 4.388 करोड़ से अधिक हो गया है जबकि 1165443 लोगों की जान संक्रमण के चलते जा चुकी है। यूरोप में हालात चिंताजनक हैं जर्मनी और फ्रांस में नई पाबंदियों पर विचार हो रहा है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 06:19 PM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 06:19 PM (IST)
दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 4.388 करोड़ के पार, यूरोप में चिंताजनक हालात, जर्मनी और फ्रांस में नई पाबंदियों पर विचार
दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 4.388 करोड़ से अधिक हो गया है

बर्लिन/पेरिस, रॉयटर। दुनिया के कई मुल्‍कों में कोरोना की दूसरी लहर ने चिंता बढ़ा दी है। खासकर यूरोप में दूसरी लहर बेकाबू होती नजर आ रही है। यही वजह है कि कुछ मुल्‍कों ने नई पाबंदियों की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, जर्मनी और फ्रांस ने लॉकडाउन के नए प्रतिबंधों को लगाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जर्मनी और फ्रांस यूरोप में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों में लगभग 40 फीसद उछाल दर्ज किए जाने के बाद इन पाबंदियों को लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

loksabha election banner

रॉबर्ट कोच इंस्‍टीट्यूट ने बताया कि जर्मनी में 14,964 नए मामले सामने आए जबकि 85 अन्‍य लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई। जर्मनी में कोरोना संक्रमण के अब तक 464,239 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 10,183 लोगों की मौत हो चुकी है। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल रेस्तरां और बार बंद करने के बारे में चर्चा करने के लिए राज्य प्रमुखों से मिलने वाली हैं। हालांकि स्‍कूलों और नर्सरी खुला रखे जाने की भी चर्चा है। फ्रांस में एक दिन में 50 हजार नए मामले सामने आए हैं। फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रां नए प्रतिबंधों की बाबत लोगों को संबोधित करने वाले हैं।

रॉयटर के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 4.388 करोड़ से अधिक हो गया है जबकि 1,165,443 लोगों की जान संक्रमण के चलते जा चुकी है। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए हाल ही में स्पेन ने इमरजेंसी का एलान कर दिया है। प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने बीते रविवार को स्थानीय स्तर पर रात के समय कर्फ्यू और प्रांतों के बीच आवाजाही पर रोक लगाने का एलान किया था। उन्‍होंने साफ कहा था कि हालात काफी गंभीर हो गए हैं। इसलिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

उल्‍लेखनीय है कि स्‍पेन में अब तक 11 लाख से ज्यादा मामले मिले हैं जबकि 34 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है। यही नहीं इटली में भी सख्‍त पाबंदियों के संकेत मिल रहे हैं। अमेरिका में भी हालात चिंताजनक नजर आ रहे हैं। बीते दिनों अमेरिका के 50 प्रांतों में से 29 में वायरस का प्रकोप बढ़ता पाया गया। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कहा है कि एक ही हफ्ते में दुनियाभर में 20 लाख नए मामले सामने आए हैं। अकेले यूरोपीय देशों में 13 लाख से ज्‍यादा नए मामले सामने आए हैं। यूरोप में नए मामलों में 46 फीसद का बड़ा उछाल दर्ज किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.