Move to Jagran APP

कौन है वो भारतीय छात्रा जिसे अमेरिका में किया गया गिरफ्तार, इजरायल के विरोध में प्रदर्शन करने पर ये प्रतिबंध भी लगा

Indian student arrested in US अमेरिका में पढ़ रही एक भारतीय छात्रा को गिरफ्तार किया गया है। इस छात्रा पर आरोप है कि उसने इजरायल का विरोध करते हुए फलस्तीन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया था। ये भारतीय मूल की महिला छात्रा अमेरिका के प्रतिष्ठित प्रिंसटन विश्वविद्यालय में पढ़ती हैं। छात्रा पर यूनिवर्सिटी ने भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Published: Fri, 26 Apr 2024 01:45 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2024 01:45 PM (IST)
Indian student arrested in US अमेरिका में भारतीय छात्रा गिरफ्तार।

एजेंसी, न्यूयॉर्क। Indian student arrested in US अमेरिका में एक भारतीय छात्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस छात्रा पर आरोप है कि उसने इजरायल का विरोध करते हुए फलस्तीन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया था। ये भारतीय मूल की महिला छात्रा अमेरिका के प्रतिष्ठित प्रिंसटन विश्वविद्यालय में पढ़ती हैं। 

loksabha election banner

इस छात्रा के साथ एक और छात्र को पकड़ा गया है।

विश्वविद्यालय ने किया बाहर

विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि ये छात्रा तमिलनाडु के कोयंबटूर में जन्मी अचिंत्य शिवलिंगन है, जिसपर अब अनुशासनात्मक कार्रवाई भी हुई है। छात्रा को यूनिवर्सिटी ने बाहर निकाल दिया है। 

छात्रों ने की ये मांग

लगभग 100 ग्रैजुएट छात्रों ने मैककॉश कोर्टयार्ड में धरना शुरू किया था, जो देश भर में फलस्तीन समर्थक धरने की कवायद शुरू कर रहे थे। प्रदर्शनकारी छात्र मांग कर रहे हैं कि कॉलेज इजराइल के साथ अपने वित्तीय संबंध तोड़ दें और उन कंपनियों से अलग हो जाएं जो गाजा में युद्ध को बढ़ावा दे रही हैं। 

बता दें कि मैककॉश कोर्टयार्ड में छात्रों के नेतृत्व वाले फलस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने कैंप लगाया था। प्रिंसटन एलुमनी वीकली ने एक रिपोर्ट में कहा कि विश्वविद्यालय के अधिकारियों की चेतावनी के बाद, प्रिंसटन के दो छात्रों को गिरफ्तार किया गया है।

दो छात्रों, अचिंत्य शिवलिंगम जीएस और हसन सैयद जीएस को पहले टेंट लगाने के छह मिनट के भीतर गिरफ्तार कर लिया गया। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता जेनिफर मॉरिल ने बताया कि दो स्नातक छात्रों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई हुई है और उन्हें परिसर से प्रतिबंधित कर दिया गया है। मॉरिल ने कहा कि गिरफ्तारी करते समय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा कोई बल प्रयोग नहीं किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.