Move to Jagran APP

FBI की टॉप 10 मोस्ट वांटेड लिस्ट में इस भारतीय का नाम, पकड़ने के लिए अबतक का सबसे बड़ा अभियान शुरू

अमेरिकी जांच एजेंसी FBI पिछले चार साल से एक भारतीय भगोड़े को तलाश रही है। इसका नाम भद्रेश कुमार पटेल है। भद्रेश ने 2017 से इस लिस्ट में है। उसपर अपनी पत्नी की हत्या का आरोप है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 09:26 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 10:02 AM (IST)
FBI की टॉप 10 मोस्ट वांटेड लिस्ट में इस भारतीय का नाम, पकड़ने के लिए अबतक का सबसे बड़ा अभियान शुरू
FBI की टॉप 10 मोस्ट वांटेड लिस्ट में इस भारतीय का नाम, पकड़ने के लिए अबतक का सबसे बड़ा अभियान शुरू

न्यूयॉर्क / नई दिल्ली, आइएएनएस। फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (FBI) पिछले चार साल से एक भारतीय भगोड़े को तलाश रही है। इस शख्स का नाम भद्रेश कुमार पटेल है। जानकारी अनुसार वो एफबीआइ की टॉप 10 मोस्ट वांटेड लिस्ट में नाम है। भद्रेश  को पकड़ने के लिए अबतक का सबसे बड़ा अभियान शुरू हो गया है। 

loksabha election banner

अहमदाबाद के विरामगाम के रहने वाला पटेल, एफबीआइ की शीर्ष 10 की सूची में सर्वाधिक वांछित भगोड़ों की सूची में शामिल हैं और उसपर (एक लाख डॉलर) करीब 70 लाख रुपये का ईनाम है।एफबीआइ पटेल को एक 'बेहद खतरनाक' अपराधी और हत्यारा मानता है, जिसने अपनी पत्नी को बड़े ही विचित्र तरीके से मैरीलैंड के हनोवर में डंकिन डोनट्स स्टोर में मार डाला।

 2017 से भद्रेश पटेल का नाम टॉप 10 लिस्ट में

हालांकि, यह सूची लगातार बदलती रहती है, लेकिन भद्रेश पटेल का नाम टॉप 10 लिस्ट में बना रहता है। नवीनतम सूची (2019) में भी उसका नाम है, जिसमें कुछ सबसे खूंखार भगोड़े शामिल हैं। 2017 में पटेल का नाम पहली बार शीर्ष 10 सूची में शामिल हुआ। यह बात इस जांच में एफबीआइ की सहायता कर रहीं काउंटी पुलिस जासूस केली हार्ड ने कही। 

पटेल की पत्नी पलक की हत्या

उन्होंने कहा, ' पटेल की पत्नी पलक को काफी भयानक तरीके से मारा गया था। वो दृश्य काफी भयानक था। इस तरह के व्यक्ति (हत्यारे) से हम निपट रहे हैं।' पलक (21) और पटेल (तब 24) डंकिन डोनट्स स्टोर में नाइट शिफ्ट में काम कर रहे थे। स्टोर से प्राप्त सीसीटीवी फुटेज में भद्रेश और पलक को रैक के पीछे गायब होने से पहले रसोई की ओर एक साथ चलते हुए दिखाई देते हैं। कुछ समय बाद, पटेल फिर से दिखाई देता है। वह फिर रसोई में ओवन बंद कर देता है और दुकान से बाहर चला जाता है, जैसे कि कुछ नहीं हुआ था। उसकी बॉडी लैंग्वेज और चेहरा  बहुत सामान्य लगता है।

एफबीआइ की जांच में क्या हुआ खुलासा

इस क्रूर हत्या से मैरीलैंड के लोग सहम गए। एफबीआइ की जांच में खुलासा हुआ है कि पलक के शव को 12 अप्रैल, 2015 की रात में बरामद किया गया था। उसके शव पर चाकू के कई घाव थे। पलक की बेरहमी से पिटाई और चाकू मारकर हत्या करने के बाद, पटेल ने दुकान छोड़ दी और पैदल ही पास के अपार्टमेंट में लौट गया। इसके बाद वो कुछ निजी वस्तुओं के साथ नेवार्क में एक हवाई अड्डे के पास एक होटल में जाने के लिए एक टैक्सी किराए पर ली।

नेवार्क के एक होटल में रहा

टैक्सी चालक ने बाद में बताया कि सवारी के दौरान पटेल सामान्य दिख रहा था। सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि पटेल को बाद में नेवार्क के एक होटल के काउंटर पर देखा गया। उसने रात वहीं बिताई और सुबह उठकर होटल से चला गया। इसके बाद से ही एफबीआइ को उसकी तलाश है। गुजरात, महाराष्ट्र और दिल्ली में पटेल की तलाश जारी है। 

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लगा पोस्टर

पटेल की अलग-अलग तस्वीरों वाले पोस्टर अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी और यहां तक कि फ्रेंच में भी छापे गए हैं । उन्हें दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लगाया गया है जहां पटेल छिप सकता है।

भारतीय एजेंसियों ने विदेशी पुलिस संगठनों  को कई बार मदद की

दिल्ली में एफबीआइ का एजेंट विभिन्न राज्य पुलिस और कानून लागू करने वाली एजेंसियों के साथ समन्वय कर रहा है, ताकि पटेल के परिचित दोस्तों और रिश्तेदारों पर नजर रखी जा सके। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी के अनुसार, अगर एफबीआइ द्वारा लीड प्रदान की जाती है, तो भगोड़े का पता लगाने के सभी प्रयास किए जाएंगे। कई मौकों पर, भारतीय जांच एजेंसियों ने एफबीआइ और अन्य विदेशी पुलिस संगठनों के साथ मिलकर भगोड़े को पकड़ा है।

2004 में मनिंदर पाल सिंह कोहली गिरफ्तार

साल 2004 में, भारतीय अप्रवासी मनिंदर पाल सिंह कोहली, ब्रिटिश किशोरी हन्ना क्लेयर फोस्टर (17) की सनसनीखेज हत्या में वांछित था, उसे दार्जिलिंग से ब्रिटिश एजेंसियों द्वारा  गिरफ्तार किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.