Move to Jagran APP

भारत की अर्थव्यवस्था सही नीतियों के साथ कोरोना संकट से उबर जाएगी: IMF

आइएमएफ के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि कोरोना संकट से भारतीय अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए के लिए सरकार को विभिन्न क्षेत्रों में अपने प्रयासों को तेज करने की जरूरत है। IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 10.3 फीसदी की गिरावट का अनुमान लगाया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 02:36 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 02:36 PM (IST)
भारत की अर्थव्यवस्था सही नीतियों के साथ कोरोना संकट से उबर जाएगी: IMF
2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8.8 फीसद बढ़त सकती है।

वाशिंगटन, पीटीआइ। कोरोनो वायरस महामारी की चपेट में आई भारतीय अर्थव्यवस्था को इस संकट से उबारने के लिए सही नीतियों पर काम करना पड़ेगा। आइएमएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इसके लिए सरकार को विभिन्न क्षेत्रों में अपने प्रयासों को तेज करने की आवश्यकता है। आईएमएफ के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान 10.3 फीसदी की गिरावट दर्ज हो सकती है। लेकिन 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 8.8 फीसद की जोरदार बढ़त देखने को मिलेगी।

loksabha election banner

आइएमएफ के अनुसंधान विभाग के प्रभाग प्रमुख, मल्हार श्याम नबर ने मंगलवार को आइएमएफ और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों की पूर्व संध्या पर यहां एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा कि आइएमएफ का मानना ​​है कि महामारी से प्रभावित होने वाले घरों और फर्मों को सहायता प्रदान करने के लिए भी बहुत कुछ किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में मध्यम अवधि की विकास संभावनाओं में सुधार के लिए संरचनात्मक पक्ष पर कुछ प्रयास किए गए हैं। हमने श्रम सुधार बिल और कृषि बिल पर प्रगति की है। हमें लगता है कि यह एक महत्वपूर्ण तरीके से उनके संरचनात्मक सुधार के एजेंडे को आगे बढ़ाएगा, कृषि क्षेत्र और श्रम बाजार में आपूर्ति-पक्ष की बाधाओं को दूर करेगा, फर्मों के साथ श्रमिकों का बेहतर तालमेत बनेगा, फर्मों को थोड़ा अधिक लचीलापन प्रदान करेगा।

आईएमएफ ने इस रिपोर्ट में बताया है कि चालू वित्तीय वर्ष में दुनिया में जहां 4.4 फीसदी की गिरावट आएगी वहीं केवल चीन ही एकमात्र देश होगा, जिसकी जीडीपी 1.9 फीसदी बढ़ सकती है। आईएमएफ की इस रिपोर्ट के मुताबिक 2020 में अमेरिका की अर्थव्यवस्था में 5.8 प्रतिशत गिरावट आने का अनुमान है जबकि अगले वर्ष इसमें 3.9 प्रतिशत की वृद्धि होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.