Move to Jagran APP

अमेरिका भारत को दे वैक्‍सीन की अतिरिक्‍त खुराक, महामारी से लड़ने में करे हर संभव मदद- ब्रेड

अमेरिकी कांग्रेस के वरिष्‍ठ सदस्‍य और सांसदों ने राष्‍ट्रपति जो बाइडन से इस बात की अपील की है कि वो भारत को न सिर्फ वैक्‍सीन की अतिरिक्‍त खुराक मुहैया करवाएं बल्कि हर संभव मदद भी करें। इस तरह की मांग पहले भी सांसदों ने की है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 08:41 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 08:41 AM (IST)
अमेरिका भारत को दे वैक्‍सीन की अतिरिक्‍त खुराक, महामारी से लड़ने में करे हर संभव मदद- ब्रेड
भारत को हर संभव मदद करने की अपील

वाशिंगटन (पीटीआई)। अमेरिकी कांग्रेस के सदस्‍य ब्रेड वेन्‍स्‍ट्रप ने कहा है कि भारत अमेरिका का करीबी रणनीतिक साझेदार है। इसलिए अमेरिका को भारत की महामारी से लड़ने में हर संभव मदद करनी चाहिए। उन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन से अपील की है कि भारत को इस महामारी पर विजय पाने के लिए वैक्‍सीन की अतिरिक्‍त खुराक दी जानी चाहिए। उनका ये भी कहना है कि ऐसे समय में जबकि हम अपने दोस्‍तों और साझेदारों पर विचार कर रहे हों जरूरी ये भी है कि अमेरिकी बौद्धिक संपदा और नवाचारों की रक्षा की जाए। ब्रेड ने इस बात पर खासा जोर दिया हे कि भारत को इस महामारी से उबरने के लिए अमेरिकी मदद की सख्‍त जरूरत है। हमारे पास इस बात का पूरा अवसर है कि हम वहां पर और पूरी दुनिया में जहां भी हमारी सख्‍त जरूरत है, कोविड वैक्‍सीन की सप्‍लाई कर उनकी मदद कर सकें।

loksabha election banner

ब्रेड ने अमेरिका की मदद के बाबत एक ट्वीट किया है जिसमें उन्‍होंने ये बाते कही हैं। उनका कहना है अमेरिका ने कारगर, सुरक्षित वैक्‍सीन को रिकॉर्ड समय में तेजी से भेजा है। इसमें उन्‍होंने ये भी कहा है कि अमेरिकी सरकार को देश में हो रहे शोध को भी सुरक्षित करना चाहिए। इसके अलावा पूरी दुनिया में जहां भी कहीं अमेरिकी मदद की दरकार है और अमेरिकी साझेदार है, को मदद दी जानी चाहिए। को से जानी चाहिए।

एक अन्‍य सदस्‍य जिम कोस्‍टा ने कहा है कि भारत लगातार कोरोना महामारी का सामना कर रहा है। ये बेहद जरूरी है कि हम अपने मित्र राष्‍ट्रों और सहयोगियों को जल्‍द से जल्‍द मदद दें। ये मदद वहां पर वैक्‍सीन की सप्‍लाई कर की जा सकती है। उन्‍होंने ये भी कहा है कि विश्‍व को पुराने रूप में वापस आने के लिए सभी देशों के सहयोग की दरकार है। कोई भी एक देश अकेले दम पर इससे नहीं निपट सकता है। अमेरिकी कांग्रेस के करीब दर्जन भर सदस्‍यों और सांसदों ने अमेरिकी सरकार से ये अपील की है कि वो भारत में हर संभव मदद पहुंचाए।

आपको बता दें कि भारत में फरवरी से शुरू हुई कोरोना महामारी की दूसरी लहर से लाखों की सख्‍यों में लोग प्रभावित हुए हैं। दूसरी लहर में न सिर्फ भारत में रोजाना आने वाले नए मामलों की संख्‍या में बेतहाशा तेजी हुई बल्कि संक्रमण से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी काफी बढ़ा है। हालांकि मौजूदा समय में दूसरी लहर का चरम स्‍तर अब जा चुका है और नए मामलों में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं अब रोजाना होने वाली मौतों का आंकड़ा भी लगातार कम हो रहा है। धीरे-धीरे ही सही लेकिन भारत इस महामारी पर काबू पाने की तरफ आगे बढ़ रहा है।

आपको यहां पर ये भी बताना जरूरी होगा भारत में वैक्‍सीन की कमी को देखते हुए कई देशों ने मदद की थी। विभिन्‍न देशों से भारत को चिकित्‍सीय उपकरण भेजे गए थे और आक्‍सीजन की सप्‍लाई की गई थी। वहीं कुछ दिन पहले ही अमेरिका ने कोरोना वैक्‍सीन की अतिरिक्‍त खुराक दुनिया के विभिन्‍न देशों में भेजने की बात की थी। इसके बाद कई सांसदों ने पहले भी राष्‍ट्रपति बाइडन से इस बात की अपील की थी कि भारत को वैक्‍सीन की अतिरिक्‍त खुराक दी जानी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.