Move to Jagran APP

UNSC के अध्यक्ष के तौर पर भारत का कार्यकाल खत्म, कई अहम मुद्दों के निकले ठोस नतीजे

अगस्त महीने में भारत की अध्यक्षता में सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान को लेकर 3 16 और 27 अगस्त को तीन प्रेस वक्तव्य जारी किए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शांतिरक्षा एवं प्रौद्योगिकी के विषय में दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की अध्यक्षता की।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 12:11 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 12:11 PM (IST)
UNSC के अध्यक्ष के तौर पर भारत का कार्यकाल खत्म, कई अहम मुद्दों के निकले ठोस नतीजे
भारत की अध्यक्षता में यूएनएससी में कई अहम मुद्दों के निकले ठोस नतीजे

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र की शक्तिशाली सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के एक माह के लिए अध्यक्ष रहे भारत के कार्यकाल में महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर ठोस नतीजे सामने आए हैं। इनमें अफगानिस्तान के हालात पर एक मजबूत प्रस्ताव भी शामिल है जिसमें भारत के विचार और चिंताएं सामने आईं। भारत ने यह मांग भी की कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल किसी भी देश को धमकाने या आतंकवादियों की पनाहगाह के रूप में नहीं होना चाहिए।

loksabha election banner

भारत का गैर स्थायी सदस्य के रूप में परिषद में अभी दो वर्ष का कार्यकाल चल रहा है और इसी क्रम में उसे अगस्त माह के लिए 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता मिली थी। अध्यक्ष के रूप में भारत के कार्यकाल के समापन से ठीक पहले यूएनएससी में काबुल पर तालिबान के कब्जे के संबंध में और अफगानिस्तान के हालात पर पहला प्रस्ताव पारित किया गया।

संयुक्त राष्ट्र (संरा) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूíत ने मंगलवार को ट्वीट किया, 'संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हमारी अध्यक्षता के समापन पर मैं परिषद के सभी सहयोगियों का इतना प्रबल समर्थन देने के लिए आभार जताता हूं जिससे हमारी अध्यक्षता सफल रही और कई ठोस नतीजे निकलकर आए।' उन्होंने आगे कहा, 'आगामी अध्यक्ष आयरलैंड और राजदूत गेराल्डाइन नेसन की सफलता की कामना करते हैं।'

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थामस ग्रीनफील्ड ने भारत को सफल अध्यक्षता के लिए बधाई दी और कहा, 'आपके नेतृत्व एवं लचीले रुख ने अनेक चुनौतीपूर्ण मुद्दों खासकर अफगानिस्तान में हालात से पार पाने में मदद की।' संरा में आयरलैंड के मिशन की ओर से कहा गया, 'अगस्त के दौरान सफल अध्यक्षता करने पर भारत का शुक्रिया। उसकी अध्यक्षता की मुख्य बातें: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में समुद्री सुरक्षा पर बैठक, शांतिरक्षा एवं प्रौद्योगिकी तथा आतंकवाद निरोध पर ध्यान। अब हमारी बारी है।'

अगस्त महीने में भारत की अध्यक्षता में सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान को लेकर 3, 16 और 27 अगस्त को तीन प्रेस वक्तव्य जारी किए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शांतिरक्षा एवं प्रौद्योगिकी के विषय में दो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की अध्यक्षता की। संरा में ब्राजील मिशन, यूएई मिशन, संरा में कतर के स्थायी प्रतिनिधि, स्विट्जरलैंड मिशन, नार्वे मिशन ने भारत एवं तिरुमूíत को सफल अध्यक्षता के लिए बधाई दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.