Move to Jagran APP

सक्रिय हुआ UN: भारत के खिलाफ दुष्‍प्रचार में जुटा पाकिस्‍तान, सोश‍ल मीडिया का बेजा इस्‍तेमाल

संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि ने मंगलवार को बताया कि फेसबुक और इंस्‍टाग्राम का इस्‍तेमाल दुर्भावनापूर्ण प्रचार गलत सूचना और फर्जी खबरों के लिए किया जा रहा है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 07:59 AM (IST)
सक्रिय हुआ UN: भारत के खिलाफ दुष्‍प्रचार में जुटा पाकिस्‍तान, सोश‍ल मीडिया का बेजा इस्‍तेमाल
सक्रिय हुआ UN: भारत के खिलाफ दुष्‍प्रचार में जुटा पाकिस्‍तान, सोश‍ल मीडिया का बेजा इस्‍तेमाल

न्‍ययॉर्क, एजेंसी। सोशल मीडिया पर पाकिस्‍तान की फर्जी खबरों को लेकर भारत ने अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज की है। खासकर फेसबुक और इंस्‍टाग्राम पर फर्जी सामाचार प्रचारित करने का पाकिस्‍तान को दोषी ठहराया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि ने मंगलवार को बताया कि फेसबुक और इंस्‍टाग्राम का इस्‍तेमाल दुर्भावनापूर्ण प्रचार, गलत सूचना और फर्जी खबरों के लिए किया जा रहा है। मंगलवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि ने ट्वीट के जरिए पाकिस्‍तान की इस हरकत को संयुक्‍त राष्‍ट्र के समक्ष रखा। स्‍थाई प्रतिनिधि का यह ट्वीट तब आया है, जब फेसबुक और इंस्‍टाग्राम ने पाकिस्‍तान के कई समूहों और व्‍यक्तिगत अकाउंट पर कार्रवाई करते हुए भारत विरोधी कई पोस्‍टों को ब्‍लॉक कर दिया है।

loksabha election banner

भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि द्वारा किया गया सख्‍त ट्वीट

मंगलवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि द्वारा किए गए ट्वीट में लिखा गया है कि दुर्भावनापूर्ण सूचना, गलत सूचना, फर्जी समाचार के लिए पाकिस्‍तान को कॉल किया जाना चाहिए। इसमें सवाल किया गया है कि पाकिस्‍तान के इस रवैये के खिलाफ संयुक्‍त राष्‍ट्र क्‍या कर सकता है। ट्वीट में कहा गया है एक बार फ‍िर दुनिया के समाने पाकिस्‍तान की सच्‍चाई सामने आ चुकी है। पाकिस्‍तान एक बार फ‍िर बेनकाब हो चुका है। 

Malicious propaganda, misinformation, #infodemic, fake news. Call it what you may.

 Do read this report from the @stanfordio on motivated false propaganda from Pakistan.

 The truth is out for the world to see. @UN @MEAIndia @IndianDiplomacyhttps://t.co/grYjBcuPXw" rel="nofollow

— India at UN, NY (@IndiaUNNewYork) September 1, 2020

फेसबुक ने पाकिस्‍तान पोस्‍टों के खिलाफ की बड़ी काईवाई 

यह स्टैनफोर्ड इंटरनेट ऑब्जर्वेटरी (एसआईओ) की एक रिपोर्ट में इस बात को उजागर किया है कि फेसबुक और इंस्‍टाग्राम में पाकिस्‍तान को अमानवीय पोस्‍ट व्‍यवहार का दोषी पाया है। 31 अगस्त 2020, को फेसबुक ने 103 पेज, 78 ग्रुप, 453 फेसबुक अकाउंट और 107 इंस्टाग्राम अकाउंट को अमानवीय व्यवहार में लिप्त होने के लिए निलंबित कर दिया था। एसआईओ की रिपोर्ट यह बताती है कि फेसबुक ने इस नेटवर्क को पाकिस्तान में व्यक्तियों के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

पाकिस्‍तान के इन पोस्‍टों में भारत सरकार की आलोचना 

बता दें कि फेसबुक ने 28 अगस्त को एअआइओ के साथ इस नेटवर्क का एक हिस्सा साझा किया था। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तानी सोशल मीडिया में पाकिस्तानी राष्ट्रवादी संदेश पोस्ट किए गए हैं। इन पोस्‍टों में भारत सरकार की आलोचना की गई है। इसके अलावा कई पृष्ठों और समूहों ने पाकिस्तानी राष्ट्रवादी सामग्री पोस्ट की पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी (आईएसआई) और सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की प्रशंसा की गई है। इसमें आगे कहा गया है कि यह पाकिस्तान में पहला सार्वजनिक निलंबन नहीं है। अप्रैल 2019 में फेसबुक ने पाकिस्तानी सेना के इंटरसर्विस पब्लिक रिलेशन विंग से जुड़े खातों के एक नेटवर्क को निलंबित कर दिया था। डिजिटल फॉरेंसिक रिसर्च लैब के अनुसार इसका मकसद पाकिस्तान के अंदर सेना के लिए समर्थन बढ़ाने और विदेशों में पाकिस्तान के लिए समर्थन को बढ़ावा देना था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.