Move to Jagran APP

अपराधों पर लगाम लगाने को साथ आएंगे भारत और अमेरिका, तेजी से साझा होंगी सूचनाएं

भारत और अमेरिका दोनों ही संबंधों को लगातार मजबूत करने में जुटे हैं। दोनो ही तरफ अपराधों पर शिकंजा कसने और लगाम लगाने के लिए आपसी सहयोग को भी मजबूत किया जा रहा है। इसके लिए सीबीआई और एफबीआई साथ भी आ रहे हैं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 09:10 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 09:10 AM (IST)
अपराधों पर लगाम लगाने को साथ आएंगे भारत और अमेरिका, तेजी से साझा होंगी सूचनाएं
अपराध को रोकने के लिए भारत और अमेरिका में सहयोग

वाशिंगटन (एएनआई)। अमेरिका और भारत के बीच विभिन्‍न मुद्दों पर संबंधों को मजबूत बनाने का प्रयास लगातार जारी है। इसी सूची में इस सप्‍ताह अमेरिका के डिपार्टमेंट आफ जस्टिस सिविल डिविजन कंज्‍यूमर प्रोटेक्‍शन ब्रांच के डिप्‍टी असिसटेंट जनरल अरुण जी राव और एफबीआई के अधिकारी दिल्‍ली में सेंट्रल ब्‍यूरो आफ इंवेस्टिगेशन के अधिकारियों से मुलाकात की है। ये मुलाकात कानून प्रवर्तन सहयोग को मजबूत करने के लिए थी। इसकी जानकारी यूएस डिपार्टमेंट आफ जस्टिस ने दी है। ये मुलाकात दिल्‍ली में हुई है।

loksabha election banner

डिपार्टमेंट आफ जस्टिस की तरफ से बताया है कि इस मुलाकात और बैठक का मकसद टेलीमार्केटिंग के जरिए होने वाली धोखाधड़ी पर लगाम लगाना है। इस दौरान दोनों देशों ने विशेष रूप से साइबर सक्षम वित्तीय धोखाधड़ी और अंतरराष्ट्रीय रोबोकॉल और संचार सहित वैश्विक टेलीमार्केटिंग धोखाधड़ी की जांच और रोकथाम के प्रयासों के संबंध में अपराध का मुकाबला करने में सहयोग को मजबूत करने के लिए अपने साझा प्रतिबद्धताओं की पुष्टि की।

इस दौरान दोनों ही तरफ से तकनीक आधारित अपराधों को रोकने और जानकारियों को तेजी से एक दूसरे को साझा करने और दोनों को ही सबूतों को साझा करने, नागरिकों को नियमानुसार और कानून के अनुसार सुरक्षा प्रदान करने पर भी चर्चा हुई।

दोनों तरफ से इस तरह से संबंधो को मजबूत बनाने से अपराधों पर लगाम लगाने में मदद मिल सकेगी। आपको बता दें कि बदलते दौर में अपराधी अपराध करने के लिए तकनीक का बड़े स्‍तर पर इस्‍तेमाल कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच इस तरह के सहयोग से और जानकारियों को आपस में तेजी से साझा करने से भी इस तरह के अपराधों पर लगाम लगा पाना संभव होगा। मौजूदा समय में टेलीमार्केटिंग के जरिए अपराध भी काफी बढ़ गए हैं, जिसको इस तरह से रोकपाना संभव होगा। गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के बीच लगातार संबंध मजबूत हो रहे हैं। डोनाल्‍ड ट्रंप के प्रशासन से ही इसमें काफी मजबूती आनी शुरू हो गई थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.