Move to Jagran APP

यूएन मानवाधिकार परिषद में आइसलैंड ने ली अमेरिका की जगह

अमेरिका ने पिछले महीने इजरायल के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाने के विरोध में परिषद से सदस्यता छोड़ दी थी।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 03:59 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 04:42 PM (IST)
यूएन मानवाधिकार परिषद में आइसलैंड ने ली अमेरिका की जगह
यूएन मानवाधिकार परिषद में आइसलैंड ने ली अमेरिका की जगह

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मानवाधिकार परिषद में अमेरिका की जगह आइसलैंड ने ले ली। मानवाधिकार परिषद में शुक्रवार को आइसलैंड को पहली बार चुना गया। अमेरिका ने पिछले महीने इजरायल के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाने के विरोध में परिषद से अपनी सदस्यता छोड़ दी थी। 47 सदस्यीय इस परिषद का मुख्यालय जेनेवा में है। आइसलैंड का कार्यकाल तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है जो 31 दिसंबर 2019 तक चलेगा।

loksabha election banner

यूएन के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने कहा,'अमेरिका के परिषद का सदस्य बने रहने पर मुझे बहुत खुशी होती। 47 सदस्यी अंतर-सरकारी निकाय यूएन मानवाधिकार ढांचे का एक महत्त्‍‌वपूर्ण हिस्सा है जो दुनिया भर में मानव अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने में अहम भूमिका निभाता है।'

मानवाधिकार परिषद की अगली बैठक सितंबर में होनी है। मालूम हो कि 19 जून को अमेरिका ने परिषद छोड़ने की घोषणा की थी। अमेरिका ने परिषद पर मानव अधिकारों के मुद्दे पर इजरायल के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया था। साथ ही कहा था कि परिषद में कई सदस्य खुद मानवाधिकार हनन के दोषी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.