Move to Jagran APP

लौटने का वादा कर ट्रंप ने व्हाइट हाउस छोड़ा, कहा- आपके लिए हमेशा लड़ता रहूंगा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पिछले 4 साल शानदार रहे। हमने एकसाथ बहुत कुछ हासिल किया। मैं अपने परिवार दोस्तों और स्टाफ को धन्यवाद कहना चाहूंगा। इस परिवार ने कितना काम किया है ये लोगों को नहीं पता है।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 09:51 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 11:14 PM (IST)
लौटने का वादा कर ट्रंप ने व्हाइट हाउस छोड़ा, कहा- आपके लिए हमेशा लड़ता रहूंगा
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को व्हाइट हाउस से विदा हो गए

वाशिंगटन, रायटर। तमाम आशंकाओं को दरकिनार करते हुए डोनाल्ड ट्रंप (74) ने व्हाइट हाउस छोड़ दिया लेकिन यह भी कह गए कि वह लौटकर आएंगे..चाहे उनकी भूमिका कोई भी रहे। ट्रंप ने अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लिया। इस तरह उनके राष्ट्रपति पद का विवादों से भरा कार्यकाल पूरा हुआ। रिपब्लिकन राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप ने बुधवार को पत्नी मेलानिया के साथ व्हाइट हाउस छोड़ा। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर कार्य करने को अपने लिए बड़ा सम्मान बताया।

loksabha election banner

मरीन वन हेलीकॉप्टर में बैठने से पहले उन्होंने व्हाइट हाउस को भर निगाह देखा और विदा करने आए अधिकारियों-कर्मचारियों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। यहां से वह एंड्र्यूज सैन्य अड्डे पर गए, जहां उन्हें पूरे राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी गई। एयरफोर्स वन विमान से फ्लोरिडा स्थित अपने मार-अ-लागो रिजॉर्ट के लिए रवाना होने से पहले ट्रंप ने समर्थकों से गुडबाय कहा और कहा-वह उन्हें प्यार करते हैं, जल्द ही फिर दिखाई देंगे। साथ मिलकर हर अधिकार के लिए लड़ेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पिछले 4 साल शानदार रहे। हमने एकसाथ बहुत कुछ हासिल किया। मैं अपने परिवार, दोस्तों और स्टाफ को धन्यवाद कहना चाहूंगा। इस परिवार ने कितना काम किया है, ये लोगों को नहीं पता है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि हम दुनिया के महान देश और अर्थव्‍यवस्‍था रहे हैं। कोरोना महामारी ने बहुत नुकसान किया, लेकिन हमने 9 महीने में ही कोरोना का टीका बनाया। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि इस देश का भविष्य इससे अच्छा नहीं रहा। मैं नई सरकार को बधाई देता हूं। मुझे लगता है कि उनके पास वास्तव में कुछ शानदार करने की नींव है।

ट्रंप जब रवाना हो रहे थे, तब लाउड स्पीकर पर फ्रैंक सिनात्रा का लोकप्रिय गीत माई वे..बज रहा था। ट्रंप ने अपने नवागत राष्ट्रपति बाइडन के लिए शुभकामना संदेश छोड़ा है लेकिन अपने संबोधन में उनका नाम नहीं लिया। अमेरिका के इतिहास में ट्रंप एंड्र्यू जॉनसन के बाद दूसरे ऐसे राष्ट्रपति रहे जिन्होंने नवागत राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में भाग नहीं लिया। जॉनसन 1869 में नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए थे। अमेरिका के इतिहास में ट्रंप अकेले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने अपने कार्यकाल में दो बार महाभियोग का सामना किया। हालांकि वह उनका कुछ बिगाड़ नहीं सका। बुधवार को जब उन्होंने व्हाइट हाउस छोड़ा, तब सीनेट में उनके खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लंबित था। प्रतिनिधि सभा इस प्रस्ताव को पारित कर चुकी है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.