Move to Jagran APP

फेसबुक यूजर्स का डाटा जुटा रहे थे 100 एप, सोशल मीडिया दिग्गज ने खुद दी जानकारी

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के खिलाफ यूजर्स की निजता के उल्लंघन और डाटा चोरी के कई मामले सामने आ चुके हैं। खुद फेसबुक ने बुधवार को इस तरह के एक नए मामले की जानकारी दी।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 06 Nov 2019 07:43 PM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 07:43 PM (IST)
फेसबुक यूजर्स का डाटा जुटा रहे थे 100 एप, सोशल मीडिया दिग्गज ने खुद दी जानकारी
फेसबुक यूजर्स का डाटा जुटा रहे थे 100 एप, सोशल मीडिया दिग्गज ने खुद दी जानकारी

सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के खिलाफ यूजर्स की निजता के उल्लंघन और डाटा चोरी के कई मामले सामने आ चुके हैं। खुद फेसबुक ने बुधवार को इस तरह के एक नए मामले की जानकारी दी। कंपनी के अनुसार, करीब 100 एप डेवलपर ने कई महीनों तक फेसबुक यूजर्स का निजी डाटा इकट्ठा किया। कंपनी ने इनमें से 11 एप की पुष्टि की है, जिनके जरिये बीते 60 दिनों में यूजर्स के नाम, प्रोफाइल पिक्चर और ग्रुप में उनके क्रियाकलापों से संबंधित जानकारियां इकट्ठा की गई थीं।

loksabha election banner

इनमें से ज्यादातर वीडियो स्ट्रीमिंग या सोशल मीडिया मैनेजमेंट एप थे। इन्हें सोशल मीडिया साइटों पर ग्रुप चलाने वाले एडमिन की सहूलियत के लिए डिजाइन किया गया था ताकि ग्रुप के सदस्य आसानी से वीडियो आदि शेयर कर पाएं। कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया है कि इस मामले में अब तक निजता उल्लंघन या डाटा चोरी का सुबूत नहीं मिला है। लेकिन कंपनी की ओर से एप डेवलपरों को डाटा डिलीट करने का निर्देश दिया गया है। इसे सुनिश्चित कराने के लिए कंपनी ऑडिट भी करेगी। फेसबुक के प्लेटफॉर्म पार्टनरशिप विभाग के निदेशक कांस्टेनटिनो पापमिल्डिटस ने कहा, 'हम यूजर्स के डाटा की सुरक्षा को लेकर सजग हैं। इस दिशा में सुधार के प्रत्येक प्रयास किए जा रहे हैं।'

इसे भी पढ़ें: WhatsApp को छोड़ Telegram को अपना रहे भारतीय यूजर्स

ब्रिटेन स्थित कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी करने के मामले में फेसबुक पहले ही गंभीर आरोपों का सामना कर रहा है। फेडरल ट्रेड कमीशन ने इस मामले में कंपनी पर पांच अरब डॉलर (करीब 35 हजार करोड़ रुपये) का जुर्माना भी लगाया है।

Telegram ने दी WhatsApp को चुनौती

व्‍हाट्एप यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर सवाल उठते रहते हैं। कुछ ही दिन पहले Pegasus स्पाईवेयर अटैक की जानकारी सामने आई थी। इस तरह की खबरों के देखते हुए व्‍हाट्एप की सिक्योरिटी पर सवाल उठने लाजमी हैं। ऐसे में व्‍हाट्एप यूजर्स टेलीग्राम पर जा रहे हैं। मौजूदा समय की बात करें तो अभी WhatsApp के मासिक यूजर्स 40 करोड़ हैं। इस संख्या को Telegram चुनौती देखा नजर आ रहा है। पिछले 9 महीनों की बात करें तो इसके एक्टिव यूजर्स 60 फीसद तक बढ़ें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.