Move to Jagran APP

Human Vs Robot: रोबोट से डरा इंसान! सिर काटने से लेकर मारपीट की कई घटनाएं आईं सामने

Human Vs Robot: फिलाडेल्फिया में एक ढ्ढह्यूमनॉइड रोबोट का सिर काट दिया गया था। अमेरिका के सिलिकन वैली में सुरक्षा के लिए तैनात किए गए दो रोबोट के साथ मारपीट की गई थी।

By Arti YadavEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 10:44 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 10:44 AM (IST)
Human Vs Robot: रोबोट से डरा इंसान! सिर काटने से लेकर मारपीट की कई घटनाएं आईं सामने
Human Vs Robot: रोबोट से डरा इंसान! सिर काटने से लेकर मारपीट की कई घटनाएं आईं सामने

वॉशिंगटन, द न्यूयॉर्क टाइम्स विज्ञान के क्षेत्र में इंसान दिनों-दिन तरक्की कर रहा है। उसने अपनी तरह दिखने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से काम करने वाले रोबोट भी बना लिए हैं। हालांकि, स्टीफन हॉकिंग से लेकर स्पेस एक्स कंपनी के मालिक एलन मस्क तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोट को मानवता पर सबसे बड़ा संकट बता चुके हैं। हॉलीवुड से बॉलीवुड तक बनने वाली कई फिल्मों में भी रोबोट को इंसानों के दुश्मन की तरह दिखाया जा रहा है। तो क्या वाकई हम उनसे डर गए हैं? इस सवाल का जवाब शायद हां है।

loksabha election banner

हाल में रोबोट के साथ हुई मारपीट की घटनाएं इसी ओर इशारा करती हैं। फिलाडेल्फिया में एक ढ्ढह्यूमनॉइड रोबोट (मानव जैसे दिखने वाले) का सिर काट दिया गया था। अमेरिका के सिलिकन वैली में सुरक्षा के लिए तैनात किए गए दो रोबोट के साथ मारपीट की गई थी। सैन फ्रांसिस्को में भी इसी तरह की एक घटना हुई। यह केवल अमेरिका की बात नहीं है, बल्कि दुनियाभर में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। जापान के मॉल में तीन बच्चों ने रोबोट की खूब पिटाई की और मास्को में भी एक व्यक्ति ने रोबोट पर बेसबॉल बैट से हमला कर दिया था।

आखिर क्या वजह है कि रोबोट खासकर मानव जैसे दिखने वालों के साथ इस तरह की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं? क्या हमने उन्हें वाकई मानवता पर संकट मान लिया है या कोई अन्य कारण भी है। आइए डालते हैं इस पर एक नजर।

रोबोट के साथ होने वाले बुरे व्यवहार के समर्थक हैं ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर रोबोट के साथ हुए उत्पीड़न के वीडियो काफी लोकप्रिय हैं। हास्य कलाकार अरस्तू जॉर्जसेन ने कहा, 'ज्यादातर लोग रोबोट को मारने-पीटने को जायज ठहराते हैं। उनका मानना है कि ऐसा करने से वह कभी भी हम पर भारी नहीं पड़ेगे। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसके पक्ष में नहीं है। उन्हें डर है कि ऐसे वीडियो देखकर रोबोट उग्र हो सकते हैं।'

घुसपैठियों जैसा होता है व्यवहार
रोबोट के विरोध के पीछे इंसानों में कई भावनाएं हो सकती हैं। न्यूरो वैज्ञानिक एग्निएस्का कहते हैं, 'रोबोट व इंसानों के बीच का गतिरोध बाहरी लोगों से लड़ाई जैसा है। इंसान अपने से अलग स्थान, जाति या सभ्यता के लोगों को बाहरी मानता है। बाहरी लोगों को अपनी संस्कृति पर खतरा समझकर उनके प्रति रोष भी रखने लगता है। रोबोट के संबंध में भी शायद ऐसा है।'

नौकरियों पर है खतरा
मानवीय रोबोट के साथ स्वचालित उपकरणों पर भी इंसानों का गुस्सा फूट रहा है। अमेरिका के एरिजोना में कई जगहों पर स्वचालित गाड़ियों पर पत्थर फेंके गए। कई जगह स्वचालित कारों को जानबूझकर टक्कर मारने की भी घटना सामने आई है। इससे सिद्ध है कि हम रोबोट को केवल अपने अस्तित्व पर खतरा नहीं मान रहे हैं। मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी के शोध के अनुसार, लोगों को डर है कि रोबोट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण उनकी नौकरी छीन जाएगी। 

रोबोट को समझ न पाने से होती है असुरक्षा
वैज्ञानिकों का कहना है कि रोबोट हमारे जैसे ही लगते हैं। हमसे करीबी बढ़ाने के लिए कई बार इनके नाम रखे जाते हैं। सोफिया नाम की रोबोट इसका उदाहरण हैं। हालांकि, उन्हें पूरी तरह समझ न पाने के कारण व्यक्ति के मन में उनको लेकर असुरक्षा पैदा होती है। 

दु‌र्व्यवहार को रोकना उतना मुश्किल नहीं
न्यूरो वैज्ञानिक एग्निएस्का का कहना है कि स्कूलों में जब किसी रोबोट को बच्चों के समक्ष लाया जाता है तो वह रोबोट से बुरा बर्ताव ही करते हैं। यदि रोबोट को कोई नाम देकर उनके सामने लाया जाए तो बच्चे उनसे बेहतर व्यवहार करते हैं। इससे वह रोबोट के ज्यादा करीब भी हो पाते हैं। लेकिन सभी मामलों में यह उपाय कारगर नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.