Move to Jagran APP

अमेरिकी में भारतीय को 20 वर्ष की कैद, कॉल सेंटर के जरिए लाखों डॉलर का लगा चुका था चूना

गुजरात के अहमदाबाद निवासी हितेश मधुभाई पटेल पर अमेरिकियों के साथ धोखाधड़ी मामले में 20 वर्ष की कैद की सजा सुनाई गई है। भारत स्‍थित कॉल सेंटर के जरिए हितेश इसे अंजाम दे रहा था। इसके अलावा कॉल सेंटर चलाने वाले अजय शर्मा ने भी जुर्म कुबूल कर लिया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 02:17 PM (IST)
अमेरिकी में भारतीय को 20 वर्ष की कैद, कॉल सेंटर के जरिए लाखों डॉलर का लगा चुका था चूना
अमेरिका में भारतीय को 20 वर्ष की कैद, धोखाधड़ी का आरोप

वाशिंगटन, प्रेट्र।  कॉल सेंटर के जरिए अमेरिकी नागरिकों से धोखाधड़ी करने के दो अलग मामलों में एक भारतीय नागरिक कोजेल की सजा सुनाई गई है और एक ने सोमवार को अपना अपराध कबूल किया है। भारत स्थित कॉल सेंटर के जरिये अमेरिका में गोरखधंधा का जाल फैला अमेरिकी नागरिकों से लाखों डॉलर ठग चुके भारतीय नागरिक को 20 वर्ष के कैद की सजा सुनाई गई है साथ ही उसे जुर्माना भी देना होगा।  अहमदाबाद निवासी हितेश मधुभाई पटेल को वर्ष 2013 से 2016 के बीच लाखों डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में अमेरिका के सदर्न डिस्‍ट्रिक्‍ट ऑफ टेक्सास के न्यायाधीश डेविड हिटनर ने कैद की सजा सुनाई। साथ ही हितेश ने जिनके साथ हेरफेर का धंधा किया है उन्‍हें 9,70,396 डॉलर (लगभग 66 करोड़ रुपये) का जुर्माना भी देना होगा।

loksabha election banner

दो साल पहले भारत से हुआ था फरार

बता दें कि वर्ष 2018 में हितेश ने भारत से फरार हो सिंगापुर में शरण ली थी। ट्रंप प्रशासन के अनुरोध पर सिंगापुर में उसे गिरफ्तार कर अप्रैल 2019 में अमेरिका को प्रत्यर्पित कर दिया गया। इस साजिश में 24 अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैैं। 

एक अन्य भारतीय ने भी स्‍वीकार किया अपना अपराध

नई दिल्ली में टेलीमार्केटिंग कॉल सेंटर चलाने वाले भारतीय नागरिक अजय शर्मा ने अमेरिका में हजारों लोगों से धोखाधड़ी करने का जुर्म कुबूल कर लिया है। नई दिल्ली स्थित एपीएस टेक्नोलॉजी के मालिक और निदेशक अजय शर्मा को इस अपराध के लिए 20 वर्ष तक की जेल की सजा हो सकती है। इसके अलावा उसे 25,00,000 डॉलर (लगभग 18 करोड़ 37 लाख रुपये) का जुर्माना भी चुकाना पड़ सकता है। इतना ही नहीं उसकी 10,05,421 डॉलर की संपत्ति भी जब्त की जा सकती है। अक्टूबर 2018 के बाद से अजय शर्मा हिरासत में है और उसने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अपना जुर्म कुबूला। इसके पहले चार सह साजिशकर्ता भी अपना जुर्म कुबूल कर चुके हैं और दो अन्य आरोपियों के खिलाफ फरवरी 2021 में अमेरिकी डिस्‍ट्रिक्‍ट न्यायाधीश सांड्रा फ्यूरस्टीन सुनवाई करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.