Move to Jagran APP

बगदादी को मारने वाला असली 'हीरो' जल्द आएगा व्हाइट हाउस, ट्रंप ने बताया सबसे बड़ा नायक

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद कहा है कि बगदादी को मारने के ऑपरेशन में सबसे बड़ा नायक जल्द व्हाइट हाउस आएगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 11:17 AM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 11:30 AM (IST)
बगदादी को मारने वाला असली 'हीरो' जल्द आएगा व्हाइट हाउस, ट्रंप ने बताया सबसे बड़ा नायक
बगदादी को मारने वाला असली 'हीरो' जल्द आएगा व्हाइट हाउस, ट्रंप ने बताया सबसे बड़ा नायक

वाशिंगटन, पीटीआइ। ISIS के खूंखार आतंकी सरगना अबू बक्र अल-बगदादी के खात्मे में शामिल असली 'हीरो', वह कुत्ता जिसने बगदादी के खिलाफ मिशन में अमेरिकी कमांडो की मदद की, वह जल्द ही व्हाइट हाउस आएगा। लुइसियाना में बुधवार को एक रैली को संबोधित करते हुए ट्रम्प ने कहा कॉनन, सबसे बड़ा नायक था। रैली को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह जल्द व्हाइट हाउस आएगा।

loksabha election banner

ट्रम्प ने रैली को बताया, 'मैंने कहा, 'उसे अभी लाओ,' उन्होंने कहा, 'वह एक मिशन पर है।" मैंने कहा, 'आप मजाक कर रहे होंगे। चलिए, उसे दो दिन का आराम दीजिए। 'बता दें, बगदादी के खिलाफ ऑपरेशन के तुरंत ट्रंप और पेंटागन की ओर से इस कुत्ते की तस्वीरें जारी की गई थीं।

बगदादी की मौत के बाद सेना की कार्रवाई से खुश राष्ट्रपति ट्रंप ने इस कुत्ते की प्रशंसा की। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल से इस खास ऑपरेशन में शामिल बेज्जियन नस्ल के कुत्ते की तस्वीर शेयर की और कहा कि इसने बढ़िया काम किया है।

यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने कहा कि, यह कुत्ता स्पेशल ऑपरेशंस कमांड (एसओसीओएम) कैनाइन प्रोग्राम में पिछले चार साल से जुड़ा हुआ है। वह करीब 50 अभियानों का हिस्सा रहा है।  उन्होंने कहा कि बगदादी के कंपाउंड के नीचे विस्फोट होने के बाद वह सुरंग में घायल हो गया था।

मैकेंजी ने कहा कि अमेरिकी विशेष अभियान कमांड सैन्य काम करने वाले कुत्ते अमेरिकी सेना के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि ये जानवर अमेरिकी सेना की रक्षा करते हैं, नागरिक जीवन को बचाते हैं, गैरकानूनी लड़ाकों से अलग होते हैं, और शत्रुतापूर्ण इरादे व्यक्त करने वाले व्यक्तियों को स्थिर करते हैं।'

बता दें, अमेरिकी सेना के स्पेशल कमांडो ने जिस तरह से अबु बकर अल बगदादी को मौत के घाट उतारा उसमें इसी तरह से एक विशेष नस्ल के कुत्ते का इस्तेमाल किया गया। सेना को स्पेशल कमांडो ने मौके पर पहुंचने के बाद सबसे पहले उस गुफा में एक कुत्ते को भेजा उसके बाद वो खुद वहां पर हमले के लिए तैयार था, मगर उससे पहले ही अबु बकर अल बगदादी ने अपने को बम से उड़ा लिया। इस बम धमाके में बगदादी के चिथड़े उड़ गए और गुफा में अंदर गया कुत्ता भी मामूली रुप से घायल हो गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.