Move to Jagran APP

American President Joe Biden: बाइडन प्रशासन में आधी आबादी का दबदबा, महिला हिस्‍सेदारी का बना रिकॉर्ड

बाइडन प्रशासन में महिलाओं को खास तवोज्‍जह दी गई है। अमेरिकी प्रशासन में आधी आबादी का दबदबा है। जी हां अमेरिका के निवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन की टीम (Joe Biden Administration) में महिलाओं की हिस्‍सेदार पूर्व के मुकाबले कहीं ज्‍यादा है। आइये जानते हैं कि क्‍या है तस्‍वीर।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 11:54 AM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 06:59 AM (IST)
American President Joe Biden: बाइडन प्रशासन में आधी आबादी का दबदबा, महिला हिस्‍सेदारी का बना रिकॉर्ड
बाइडन प्रशासन में आधी आबादी का दबदबा की फोइल फोटो। स्रोत दैनिक जागरण ।

वाशिंगटन, ऑनलाइन टीम। अमेरिकी प्रशासन में आधी आबादी का दबदबा है। जी हां, अमेरिका के निवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन की टीम (Joe Biden Administration) में महिलाओं की हिस्‍सेदार पूर्व के मुकाबले कहीं ज्‍यादा है। बाइडन प्रशासन में महिलाओं को खास तवोज्‍जह दी गई है। अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति बाइडन ने अपने प्रशासन में  ने अपने प्रशासन में महत्वपूर्ण पदों पर 13 महिलाओं को जगह दी है। इसमें कई भारतीय मूल की महिलाएं भी शामिल हैं। बाइडन यह संकेत दे चुके हैं कि उनके प्रशासन में अभी और महिलाओं को जगह दी जाएगी। बाइडन ने कहा कि वह अपने प्रशासन को विविध बनाएंगे, जो देश की विविधता और उसकी संस्कृति को दर्शाएगा। 

loksabha election banner

कमला और जेनेट को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी

भारतीय मूल की पहली अमेरिकी उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस लगातार सुर्खियों में रही हैं। अब अमेरिका में पहली बार एक महिला को वित्‍त मंत्री पद की जिम्‍मेदारी दी गई। देश में पहली बार किसी महिला को वित्‍त मंत्री पद की जिम्‍मेदारी प्रदान की गई है। अमेरिका की प्रख्‍यात अर्थशास्‍त्री जेनेट येलन ने मंगलवार को अमेरिका की पहली महिला वित्‍तमंत्री के तौर पर पदभार ग्रहण किया।

येलन को कार्यभार की शपथ उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस ने दिलाई। इसके पूर्व वह केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की गवर्नर रह चुकी हैं। बाइडेन ने कहा कि वो अपने प्रशासन को विविध बनाएंगे, जो देश की विविधता और उसकी संस्कृति को दर्शाएगा। 

केट बेडिंगफील्‍ड और नीरा टंडन को मिली प्रमुख जगह

बाइडन ने अपनी प्रेस टीम में स‍िर्फ महिलाओं को ही स्‍थान दिया है। ऐसा करने वाले वह अमेरिका के पहले राष्‍ट्रपति हैं। प्रेस टीम की सात सदस्‍यीय टीम का नेतृत्‍व केट बेडिंगफील्‍ड करेंगी। केट इसके पहले बाइडन के चुनावी कैंपन की डिप्‍टी कम्‍युनिकेशन डायरेक्‍टर रह चुकी हैं।

इसके अतिरिक्‍त डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रवक्‍ता जेन साकी को प्रेस सेक्रेटरी बनाया गया है। वहीं भारतवंशी नीरा टंडन को भी बाइडन प्रशासन में अहम जिम्‍मेदारी दी गई है। नीरा को बाइडन की नीतियों पर अमल की देखरेख करने की जिम्‍मेदारी होगी।

वनीता, उजरा, गरिमा, आयशा और समीरा को मिली जगह

वनीता गुप्‍ता को कानून मंत्रालय का एसोसिएट अटॉर्नी जनरल के रूप में नामित किया गया है। बाइडन ने विदेश सेवा की पूर्व अधिकारी उजरा जेया को असैन्‍य सुरक्षा, लोकतंत्र एवं मानवाधिकार के लिए अवर विदेश मंत्री नियुक्‍त किया गया है।

माला अडिगा को प्रथम महिला डॉ  जिल बाइडन की नीति निदेशक और गरिमा वर्मा को प्रथम महिला के कार्याकाल की डिजिटल निदेशक नियुक्‍त किया गया है। सबरीना सिंह को उनकी उप प्रेस मंत्री नियुक्‍त किया गया है। कश्‍मीर से संबंध रखने वाली आयशा शाह को व्हाइट हाउस कार्यालय की डिजिटल रणनीति की ‘पार्टनरशिप मैनेजर' और समीरा फाजली को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रीय आर्थिक परिषद् की उप निदेशक नामित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.