Move to Jagran APP

Capitol Hill Violence: पीछा नहीं छोड़ रहा कैपिटल हिल हिंसा, आधे अमेरिकियों का कहना- ट्रंप के खिलाफ चले आपराधिक मुकदमा

सर्वेक्षण में 48 प्रतिशत वयस्कों ने कहा कि ट्रंप पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए और 31 प्रतिशत ने कहा नहीं चलाया जाना चाहिए। इसके अलावा 2्र0 फीसद लोगों ने कहा कि वे इस पर एक राय रखने के लिए पर्याप्त नहीं जानते।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 02:29 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 02:29 PM (IST)
Capitol Hill Violence: पीछा नहीं छोड़ रहा कैपिटल हिल हिंसा, आधे अमेरिकियों का कहना- ट्रंप के खिलाफ चले आपराधिक मुकदमा
आधे अमेरिकियों का मानना है कि ट्रंप पर चले आपराधिक मुकदमा

वाशिंगटन, एपी। अमेरिका में राष्ट्रपति पद से हटने के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप के लिए मुसीबतें कम नहीं हो रहीं हैं। बाइडन के शपथ ग्रहण से पहले ही कैपिटल हिल में जो हिंसा हुई उसके लिए  यहां की लगभग आधी जनता ट्रंप के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाना चाहती है। इस क्रम में किए गए  एक सर्वे के अनुसार, अमेरिका की अधिकांश जनता का मानना है कि छह जनवरी, 2021 को हुई कैपिटल हिल हिंसा मामले में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भूमिका को लेकर उनपर आपराधिक मुकदमा चलाया जाना चाहिए।

loksabha election banner

48 फीसद व्यस्क आबादी चाहती है चले ट्रंप के खिलाफ हो मुकदमा

एसोसिएटेड प्रेस-एनओआरसी सेंटर फार पब्लिक अफेयर रिसर्च के सर्वेक्षण में 48 प्रतिशत वयस्कों ने कहा कि ट्रंप पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए और 31 प्रतिशत ने कहा नहीं चलाया जाना चाहिए। इसके अलावा 2्र0 फीसद लोगों ने कहा कि वे इस पर एक राय रखने के लिए पर्याप्त नहीं जानते। वहीं, 58 फीसद लोगों ने कहा कि उस दिन जो कुछ हुआ इसके लिए ट्रंप को बड़ी जिम्मेदारी लेनी चाहिए। ये सर्वे कैपिटल हिंसा की जांच कर रही हाउस कमेटी की पांच जनसुनवाई होने के बाद किए गए हैं।

वहीं, सर्वे में पार्टी लाइन की बात करें तो 86 फीसद डेमोक्रेट और ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के केवल 10 फीसद लोगों ने कहा कि ट्रंप पर आपराधिक मुकदमा चलना चाहिए।

कमेटी ने व्हाइट हाउस के पूर्व वकील को जारी किया समन

कैपिटल हिंसा की जांच कर रही हाउस कमेटी ने बुधवार को व्हाइट हाउस के पूर्व वकील पैट सिपोलोन को एक समन जारी किया है। ट्रंप के शीर्ष व्हाइट हाउस वकील पैट के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के बाद परिणाम को पलटने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रयासों पर चिंता जताई थी, और इस्तीफा देने की धमकी दी थी।

उल्लेखनीय है कि छह जनवरी, 2021 को बड़ी संख्या में लोग कैपिटल हिल में घुस गए थे और संयुक्त सत्र की कार्यवाही को बाधित कर दिया था। इनमें ज्यादातर ट्रंप के समर्थक थे। उनका आरोप था कि चुनाव में धांधली के कारण ट्रंप हार गए और जो बाइडन जीत गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.