Move to Jagran APP

ग्लोबल वार्मिंग के कारण बच्चों में फैल रहा वायरल संक्रमण का खतरा

जलवायु परिवर्तन के कारण बच्चों में होने वाले सामान्य वायरल संक्रमण जैसे हाथ, पैर और मुंह की बीमारियां (एचएफएमडी) होने का खतरा बढ़ सकता है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 11:44 AM (IST)Updated: Tue, 11 Sep 2018 11:44 AM (IST)
ग्लोबल वार्मिंग के कारण बच्चों में फैल रहा वायरल संक्रमण का खतरा
ग्लोबल वार्मिंग के कारण बच्चों में फैल रहा वायरल संक्रमण का खतरा

लास एंजिलिस [प्रेट्र]। जलवायु परिवर्तन के कारण बच्चों में होने वाले सामान्य वायरल संक्रमण जैसे हाथ, पैर और मुंह की बीमारियां (एचएफएमडी) होने का खतरा बढ़ सकता है। यह चेतावनी एक अध्ययन के बाद दी गई है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ डर्मटोलॉजी में प्रकाशित इस समीक्षा के बारे में बताया गया है कि शोधकर्ताओं ने एचएफएमडी का तापमान व नमी के बीच सकारात्मक संबंध पाया। अमेरिका स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सैन फ्रांसिस्को के शोधकर्ताओं के मुताबिक, वहीं एचएफएमडी का हवा की गति और सूरज की रोशनी के साथ कोई महत्वपूर्ण संबंध सामने नहीं आया।

loksabha election banner

यूनिवर्सिटी की सारा कोटेस कहती हैं, हमने जलवायु परिवर्तन का विभिन्न संक्रमण बीमारियों के साथ संबंध का अध्ययन किया। अध्ययन में सामने आया है कि जिस तरह से जलवायु परिवर्तन हो रही है और ग्लोबल वार्मिंग का असर बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे बचपन में होने वाले वायरल संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। इस परिवर्तन के कारण संक्रमण फैलाने वाले कारक अधिक सक्रिय हो जाते हैं, जिससे खतरा बढ़ सकता है।

सारा आगे कहती हैं, लोगों और चिकित्सा समुदाय से जुड़े लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से यह अध्ययन किया गया है। हमें उम्मीद है कि इसके परिणाम उन्हें उचित कदम उठाने के लिए प्रेरित करेंगे। एक तरफ हम जलवायु परिवर्तन के असर को कम करने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं, वहीं इससे पैदा होने वाले भावी खतरों के लिए चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोग उचित तैयारियां भी कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.