Move to Jagran APP

Global Concert Against Caste-based Oppression: अमेरिका की बड़ी टेक कंपनियों में फैले जातिवाद के खिलाफ दलित कलाकार करेंगे समारोह की मेजबानी

10 अगस्त को आयोजित होने वाला संगीत समारोह (Concert) जातिगत समानता की लड़ाई पर होगा जिसमें हाल ही में गूगल पर लगे जातिगत भेदभाव के आरोपों को प्रकाश में लाया जाएगा। समारोह में भारतीय दलित कलाकार (Indian Dalit Artist) शामिल होंगे।

By Shivam YadavEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 12:39 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 12:39 PM (IST)
Global Concert Against Caste-based Oppression: अमेरिका की बड़ी टेक कंपनियों में फैले जातिवाद के खिलाफ दलित कलाकार करेंगे समारोह की मेजबानी
गूगल कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों के साथ जाति आधारित उत्पीड़न होता है, जिसको कंपनी स्वीकार करने से कतराती है।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका में गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ होने वाले जाति आधारित उत्पीड़न के खिलाफ लगातार आवाज उठाई जा रही है। इसी क्रम में विश्व में मशहूर दलित कलाकारों द्वारा अमेरिका में आयोजित एक विश्व स्तरीय संगीत समारोह (Global Concert) किया जा रहा है। आने वाले 10 अगस्त को आयोजित इस समारोह का आयोजन नीलम समाज और अंबेडकर एसोसिएशन (Ambedkar Association), उत्तरी अमेरिका द्वारा अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन (AWU) के साथ साझेदारी में किया जा जाएगी।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अल्फाबेट वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों ने सोमवार को बताया कि यह एक ऐतिहासिक क्षण होगा हम दलित कलाकारों और वक्ताओं की मेजबानी करेंगे। इस समारोह का उद्देश्य यह साबित करना है कि गूगल कंपनी में कार्यरत कर्मचारियों के साथ जाति आधारित उत्पीड़न होता है, जिसको कंपनी स्वीकार करने से कतराती है। यह मानवाधिकार का मुद्दा है।

जातिवाद के खिलाफ आवाज उठाने वाले सुमित समोस भी करेंगे प्रदर्शन

जातिवाद के खिलाफ आवाज उठाने वाले और रैप कलाकार (Rapper) सुमीत समोस (Sumeet Samos) ने कहा कि यह समारोह विश्व स्तर पर एक खास हिंदू जाति समूहों और नौकरशाही द्वारा किए जाने वाले भेदभाव को सामने लाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका में होगा।

10 अगस्त को होने वाला संगीत कार्यक्रम जातिगत समानता की लड़ाई पर होगा, जिसमें हाल ही में गूगल पर लगे जातिगत भेदभाव के आरोपों को प्रकाश में लाया जाएगा। समारोह में तमिलनाडू के गाना कलाकार इसाइवानी, गंगईकोंडा चोलपुरम से ओपारी कलाकार सेइलरानी और ललिता के अलावा उड़ीसा के जाति विरोधी रैपर, लेखक सुमीत समोस (वर्तमान में ऑक्सफोर्ड में) और महाराष्ट्र की रैपर माही, चेन्नई की फिल्म निर्माता और रैपर अबीशा हिस्सा लेंगी।

गौरतलब है कि बीते जून में गूगल की प्रवक्ता शैनन न्यूबेरी (Shannon Newberry) ने कहा था कि उनके कार्यस्थल में किसी भी प्रकार का जातिगत भेदभाव नहीं है। उन्होंने अपने कार्यस्थल में प्रतिशोध और भेदभाव के खिलाफ एक बहुत ही स्पष्ट, सार्वजनिक रूप से साझा नीति है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.