Move to Jagran APP

George Floyd Death: पुलिस प्रमुख बोले- लॉस एंजिल्स में अब तक 2,700 से अधिक गिरफ्तार

चीफ मिशेल मूर ने मंगलवार को शहर के पुलिस आयोग को बताया कि उन गिरफ्तारी में से लगभग 2500 लोगों को इकट्ठा होने और कर्फ्यू के उल्लंघन करने के कारण पकड़े गए।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 08:35 AM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 09:08 AM (IST)
George Floyd Death: पुलिस प्रमुख बोले- लॉस एंजिल्स में अब तक 2,700 से अधिक गिरफ्तार
George Floyd Death: पुलिस प्रमुख बोले- लॉस एंजिल्स में अब तक 2,700 से अधिक गिरफ्तार

लॉस एंजिलस, एपी। जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के जवाब में लॉस एंजिल्स में विरोध प्रदर्शन और हिंसा शुरू होने के बाद से 2,700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। चीफ मिशेल मूर ने मंगलवार को शहर के पुलिस आयोग को बताया कि उन गिरफ्तारी में से लगभग 2,500 लोगों को इकट्ठा होने और कर्फ्यू के उल्लंघन करने के कारण पकड़े गए। बता दें कि हॉलीवुड क्षेत्र में सड़कों पर एक बड़ा प्रदर्शन, पुलिस और नेशनल गार्ड की टुकड़ियों के सामने हुए, जो की फिलहाल आगे भी जारी रहने की उम्मीद है।

loksabha election banner

इससे पहले अमेरिका के कई शहरों से पुलिसवालों के भीड़ के सामने घुटनों पर बैठने की तस्वीरें सामने आई हैं। इसके जरिए वे जॉर्ज को न्याय दिलाने की लड़ाई में गुस्साए लोगों को समर्थन का संकेत दे रहे हैं। सैन फ्रांसिस्को और सैन डिएगो सहित अन्य प्रमुख शहर भी फिलहाल शांत हैं। हालांकि, लॉस एंजिल्स काउंटी ने घोषणा की कि उसके 10 मिलियन निवासी फिर से कर्फ्यू के तहत शाम 6 बजे से घरों के अंदर ही रहेंगे। राज्य के आसपास के अन्य न्यायालयों ने भी कर्फ्यू का नवीनीकरण किया।

मूर ने सोमवार को कहा कि लॉस एंजिल्स और शहर के अन्य क्षेत्रों में पुलिस की क्षमता पर कर्फ्यू का पूरा प्रभाव रविवार रात तक स्पष्ट था। सोमवार को हिंसा और चोरी के मामले पहले जितने नहीं थे, जबकि पहले दुकानें तबाह हो गए थी, पुलिस की गाड़ियों को आग लगा दी गई थी और अधिकारी घायल हो गए थे। सैक्रामेंटो में, जहां सप्ताहांत में दो-तिहाई शहर के व्यवसाय क्षतिग्रस्त हो गए थे, 500 नेशनल गार्ड सैनिकों को तैनात किया गया था और शहर ने सोमवार रात कर्फ्यू लगा दिया था।

अधिकांश प्रदर्शन शांतिपूर्ण थे और कानून प्रवर्तन द्वारा सहानुभूति व्यक्त की गई थी। रिवरसाइड काउंटी शेरिफ चाड बियांको ने प्रदर्शनकारियों के कहने पर घुटने टेक दिए। लॉस एंजिल्स में अमेरिकी अटॉर्नी निक हना ने गंभीर क्राइम करने को पहचानने में FBI की मदद की बात कहते हुए कहा कि हम उन लोगों का समर्थन करते हैं, जो शांति से प्रदर्शन करना चाहते हैं। सैन डिएगो पुलिस प्रमुख डेविड निस्लेइट ने कहा कि फ्लॉयड की मौत ने उन्हें विभाग की नीति को फिर से बदलने और एक विवादास्पद गर्दन दबाने के उपयोग बंद करने के लिए प्रेरित किया।

बता दें कि अमेरिका में अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पुलिस डिपार्टमेंट के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन जारी हैं। देश के कई बड़े शहर हिंसा की आग में जल रहे हैं और हजारों लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। अमेरिकी राज्य मिनेसोटा के सबसे बड़े शहर मिनियापोलिस में अफ्रीकी-अमेरिकी व्यक्ति जार्ज फ्लॉयड की हिरासत में हत्या के खिलाफ लोग सड़कों पर हैं और भेदभाव के आरोप लग रहे हैं। मिनियापोलिस पुलिस की हिरासत में 46 साल के अश्वेत आदमी की मौत हो गई थी। एक श्वेत अधिकारी ने उसकी गिरफ्तारी के दौरान उसकी गर्दन पर घुटने टेक दिए, क्योंकि उसने निवेदन किया था कि वह सांस नहीं ले पा रहा है। यह घटना ऑनलाइन शेयर किए गए एक वीडियो में सामने आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.