Move to Jagran APP

George Floyd की मौत से अब तक घुटनों पर अमेरिकी पुलिस, तस्वीरों में देखें क्या है पूरा मामला

George Floyd Death अमेरिका में विरोध प्रदर्शनों ने अमेरिका में पिछले काफी समय से चली आ रही नस्लीय हिंसा को फिर से सुर्खियों में ला दिया है। तस्वीरों में देखें अमेरिका का हाल...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 02:49 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 05:45 PM (IST)
George Floyd की मौत से अब तक घुटनों पर अमेरिकी पुलिस, तस्वीरों में देखें क्या है पूरा मामला
George Floyd की मौत से अब तक घुटनों पर अमेरिकी पुलिस, तस्वीरों में देखें क्या है पूरा मामला

नई दिल्‍ली। George Floyd Death: महाशक्ति अमेरिका के तमाम शहर इन दिनों नस्लीय हिंसा के खिलाफ होने वाले उग्र विरोध-प्रदर्शनों से झुलस रहे हैं। श्वेत पुलिस अधिकारी की हिरासत में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से लोगों का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा। घटना की एक वीडियो जो सोशल मीडिया पर वायरल हुई उसमें श्वेत पुलिस अधिकारी, जॉर्ज को निर्मम तरीके से घुटने से दबाकर बैठा हुआ नजर आ रहा है। अमेरिकी पुलिस तब भी घुटने पर थी और अब भी घुटने पर बैठी नजर आ रही है।

loksabha election banner

श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों जॉर्ज की मौत के बाद भड़की हिंसा ने अमेरिका के सामने दोहरी चुनौती खड़ी कर दी है। जॉर्ज फ्लायड की मौत के बाद अमेरिका के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन भड़क उठे और इसने हिंसक रूप ले लिया है। इन विरोध प्रदर्शनों ने अमेरिका में पिछले काफी समय से चली आ रही नस्लीय हिंसा को फिर से सुर्खियों में ला दिया है। लगातार दसवें दिन अमेरिका के बड़े शहरों अटलांटा, वाशिंगटन डीसी, डेनवर और लॉस एंजिलिस में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। यह लोग ‘नो जस्टिस नो पीस’ और ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ जैसे नारे लगा रहे थे।

जानिए 25 मई को क्‍या था विवाद, जिसमें जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई : मिनियापोलिस में 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में 25 मई को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस के मुताबिक, जॉर्ज पर आरोप लगा था कि उन्होंने 20 डॉलर (भारतीय मुद्रा में करीब 1500 रुपये) के फर्जी नोट के जरिए एक दुकान से खरीदारी की कोशिश की थी। पुलिस के अनुसार, जॉर्ज ने अफसरों को रोकने की कोशिश की, इसलिए उन्‍हें हथकड़ी पहना दी गई। पुलिस वाले उन्‍हें गाड़ी में बैठाने की कोशि‍श कर रहे थे, तभी जॉर्ज जमीन पर गिर गए।

अमेरिका के डलास शहर में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच एक प्रदर्शनकारी स्लोवाना डेलावांटे के दर्द को पुलिस अधिकारी कालेब मॉर्कर्ट ने घुटने टेक कर सुना। 

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर आक्रोशित लोगों ने वाशिंगटन में स्थित महान अश्वेत नेता मार्टिन लूथर किंग जूनियर के मेमोरियल के पास शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। 

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में व्हाइट हाउस के बाहर तैनात अमेरिकी सेना के जवान पर चीखता एक प्रदर्शनकारी। अश्वेत जार्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद भड़की ¨हसा के मद्देनजर वाशिंगटन में करीब 1600 सैनिक तैनात किए गए हैं।

अश्वेत जार्ज फ्लॉयड को इंसाफ दिलाने और नस्लीय भेदभाव के खिलाफ अमेरिकी प्रांत ओरेगन के सबसे बड़े शहर पोर्टलैंड में आयोजित रैली में हजारों लोग शामिल हुए। यह तस्वीर शहर के मॉरिसन ब्रिज की है।

अमेरिकी अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की छह वर्षीय बेटी जियाना मिनीपोलिस के सिटी हॉल में अपने पिता के बारे में बोलने से पहले मां रॉक्सी वॉशिंगटन से लिपट कर रो पड़ी।

अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद नस्लीय भेदभाव और हिंसा के खिलाफ कई देशों में प्रदर्शन हो रहे हैं। फ्रांस में साल 2016 में पुलिस हिरासत में जान गंवाने वाले अश्वेत युवक।

अमेरिका के अटलांटा में प्रदर्शन कर रहे लोगों के सामने पुलिस ने घुटने टेक कर माफी मांगी। अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की सप्ताह भर पहले पुलिस हिरासत में मौत होने के बाद पूरे अमेरिका में प्रदर्शन हो रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

अमेरिका में भड़की ¨हसा के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस के पास स्थित सेंट जॉन चर्च पहुंचे और बाइबिल दिखाई। प्रदर्शनकारियों ने चर्च के एक हिस्से में भी आग लगा दी थी।

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद भड़के गुस्से की तपिश कई देशों में भी महसूस की जा रही है। ब्रिटेन के बाद न्यूजीलैंड की राजधानी ऑकलैंड में भी करीब 4000 लोगों ने प्रदर्शन किया।

अश्वेत अमेरिकी युवक की हत्या के खिलाफ बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में भी लोग में रोष है।

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत से भड़के लोगों ने व्हाइट हाउस के बाहर उग्र प्रदर्शन करते हुए आगजनी की। स्थिति पर काबू पाने के लिए अमेरिका ने हजारों नेशनल गाड्र्स तैनात किए हैं।

पुलिस हिरासत में एक अश्वेत युवक की मौत होने के बाद अमेरिका में हिंसा और प्रदर्शनों का सिलसिला थम नहीं रहा है। फिलाडेल्फिया में मृत अश्वेत युवक जॉर्ज फ्लॉयड को न्याय दिलाने की मांग को लेकर चल रहे प्रदर्शन के दौरान भीड़ हिंसक हो गई और पुलिस के वाहनों को आग के हवाले कर दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.