Move to Jagran APP

FedEx के लिए काम करने वाले पूर्व अमेरिकी वायु सेना पायलट को चीन ने किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

FedEx में काम करने वाले अमेरिकी वायुसेना के पूर्व पायलट को चीन ने गिरफ्तार कर लिया। हालांकि बाद में उसे जमानत पर रिहा भी कर दिया गया।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 09:54 AM (IST)Updated: Fri, 20 Sep 2019 09:54 AM (IST)
FedEx के लिए काम करने वाले पूर्व अमेरिकी वायु सेना पायलट को चीन ने किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
FedEx के लिए काम करने वाले पूर्व अमेरिकी वायु सेना पायलट को चीन ने किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

न्यूयॉर्क, एएफपी।  FedEx में काम करने वाले एक पायलट को चीन में गिरफ्तार किया गया था और जमानत पर रिहा कर दिया गया। टेलीकॉम की दिग्गज कंपनी हुआवेई से जुड़ी अमेरिकी फर्म की डिलीवरी अनियमितताओं को लेकर बीजिंग के साथ जारी विवाद के बीच कंपनी ने ये जानकारी दी। एक पूर्व अमेरिकी वायु सेना पायलट, टोड होन्ह को चीनी अधिकारियों द्वारा एक सप्ताह पहले गिरफ्तार किया गया था क्योंकि वह डिलीवरी के एक दौर के बाद कंपनी के एशिया हब में गुआंगज़ौ में एक वाणिज्यिक उड़ान के लिए इंतजार कर रहे थे।

loksabha election banner

एक करीबी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गिरफ्तारी के बाद, अधिकारियों ने उसके सामान की तलाशी ली जहां उन्हें एयर गन के छर्रे मिले। वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित खबर के अनुसार FedEx के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि ग्वांगझू में चीनी अधिकारियों ने पायलट को हिरासत में लिया और बाद में हमारे पायलट को उड़ान से पहले जमानत पर रिहा भी कर दिया।

खबर के मुताबिक, चीनी अधिकारियों ने पायलट के खिलाफ आपराधिक जांच की। जानकारी के लिए बता दें कि FedEx चीन में कई जांच का सामना कर रहा है। ये जांच हुआवेई से संबंधित वितरण अनियमितताओं के लिए की जा रही है। मई में, FedEx ने अपनी गलती के लिए मांफी भी मांगी थी। उसने कहा था कि हुआवेई पैकेज की छोटी संख्या है। हुआवेई ने कहा कि उस समय वह इस घटना पर कूरियर सेवा के साथ अपने संबंधों की समीक्षा करेगी। जून में शुरू की गई एक चीनी सरकार की जांच ने FedEx पर हुआवेई से 100 से अधिक पैकेज रखने का आरोप लगाया।

यह घटना बीजिंग और वाशिंगटन के बीच एक व्यापार युद्ध के रूप में सामने आई है जिसमें दोनों पक्षों ने सैकड़ों अरबों के निर्यात पर खड़ी दरों का आदान-प्रदान किया। Huawei को चीनी तकनीक फर्म को ब्लैकलिस्ट करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के कदमों का भी सामना करना पड़ रहा है, इसे उत्पादों के लिए आवश्यक अमेरिकी निर्मित घटकों में कमी कर दी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.