Move to Jagran APP

मेथनॉल युक्‍त सैनिटाइजर आपके लिए जानलेवा हो सकता है, FDA ने अमेरिकी नागरिकों को किया आगाह

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि मेथनॉल युक्‍त सैनिटाइजर के निगलने के खतरनाक परिणाम सामने आए हैं। इसके सेवन से लोगों में अंधापन हृदय की समस्याएं और मृत्यु भी हो सकती है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 07:43 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 07:43 AM (IST)
मेथनॉल युक्‍त सैनिटाइजर आपके लिए जानलेवा हो सकता है, FDA ने अमेरिकी नागरिकों को किया आगाह
मेथनॉल युक्‍त सैनिटाइजर आपके लिए जानलेवा हो सकता है, FDA ने अमेरिकी नागरिकों को किया आगाह

वाशिंगटन, एजेंसी। मेथनॉल युक्‍त सैनिटाइजर आपके लिए खतरनाक ओर जानलेवा हो सकता है। कोरोना महामारी में फेस मास्‍क और सैनिटाइजरों के प्रयोग को बढ़ावा देने के बीच अमेरिकी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने देश के नागरिकों को आगाह किया है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि मेथनॉल युक्‍त सैनिटाइजर के निगलने के खतरनाक परिणाम सामने आए हैं। इसके सेवन से लोगों में अंधापन, हृदय की समस्याएं और सेवन करने वालों की मृत्यु तक हो सकती है।  

loksabha election banner

फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कुछ मैक्सिकन कंपनियां सैनिटाइजर में इस जहरीली मेथनॉल का इस्‍तेमाल कर रही हैं। पिछले हफ्ते एजेंसी ने मैक्सिकन निर्माता एस्किबोचेम एसए डे सीवी को 80 फीसद मेथनॉल युक्त सैनिटाइजर के लिए एक चेतावनी पत्र जारी किया था। उस वक्‍त कंपनी का दावा था कि यह एफडीए अनुमोदित था। एफडीए ने अपनी वेबसाइट पर 80 से अधिक सैनिटाइटरों की "डू-न-यूज" सूची पोस्ट की है और उनके आयात को अवरुद्ध किया है। एजेंसी ने कहा कि यह खुदरा विक्रेताओं के साथ यूएस स्टोर और शेष उत्पादों को वापस मंगा रहे हैं। 

बता दें कि कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है। अमेरिका में कोरोना वायरस के अब तक 42,88,012 मामले दर्ज किए जा चुके हैं और 1,48,009 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। अमेरिका के बाद ब्राजील ऐसा देश है जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी ज्यादा है और तीसरे स्थान पर भारत है। वहीं दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 64 लाख तक पहुंच गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,64,09,902 हो गई है। वहीं, अब तक कोरोना के कारण 6,52,531 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.