Move to Jagran APP

चुनाव से पहले फेसबुक ने डोनाल्‍ड ट्रंप को दी चेतावनी, कहा- हटा देंगे नफरत वाला पोस्ट

फेसबुक ने कहा कि उसकी नीतियों के खिलाफ पाए जाने पर डोनाल्ड ट्रंप का पोस्ट हटा दिया जाएगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 10:27 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 10:45 PM (IST)
चुनाव से पहले फेसबुक ने डोनाल्‍ड ट्रंप को दी चेतावनी, कहा- हटा देंगे नफरत वाला पोस्ट
चुनाव से पहले फेसबुक ने डोनाल्‍ड ट्रंप को दी चेतावनी, कहा- हटा देंगे नफरत वाला पोस्ट

 न्यूयॉर्क, प्रेट्र। अमेरिका में आगामी तीन नवंबर को होने वाले चुनाव को देखते हुए फेसबुक ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सीधी चेतावनी दी है। कंपनी ने कहा कि उसकी नीतियों के खिलाफ पाए जाने पर ट्रंप का पोस्ट हटा दिया जाएगा। कंपनी की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर शेरिल सैंडबर्ग ने एक न्यूज चैनल से कहा कि ट्रंप अगर नफरत वाला भाषण या कोरोना वायरस को लेकर कोई गलत जानकारी पोस्ट करेंगे तो यह प्लेटफार्म उसे हटा देगा।

loksabha election banner

 राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर भ्रामक सूचनाओं के प्रसार को रोकने के लिए फेसबुक ने कई कदम उठाए हैं। चुनाव को लेकर अमेरिकी जनता की दुविधा दूर करने के लिए फेसबुक ने पिछले हफ्ते ही वोटिंग इन्फॉरमेशन सेंटर शुरू किए हैं। इससे लोगों को सटीक जानकारी मिलेगी।

 कुछ दिनों पहले भी फेसबुक ने ट्रंप का एक पोस्ट हटा दिया था, जिसमें यह दावा किया गया था कि बच्चों में कोरोना संक्रमण का डर नहीं है, क्योंकि वे इसके प्रति लगभग इम्यून हैं। इस पोस्ट को भ्रम फैलाने वाला पाया गया था।

 फेसबुक और ट्विटर दुष्प्रचार रोकने में जुटे 

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में विदेशी दखल के बढ़ते खतरे के बीच फेसबुक और ट्विटर दुष्प्रचार रोकने की कवायद में जुट गए हैं। इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने कई उपायों का एलान किया है। पिछले दिनों फेसबुक ने ऐसे केंद्रों का एलान किया था, जिनसे अमेरिकी मतदाता चुनाव के बारे में आसानी से सटीक जानकारी हासिल कर सकेंगे। फेसबुक ने जानकारी के लिए वोटिंग इंफार्मेशन सेंटर की शुरुआत की। फेसबुक की वाइस प्रेसिडेंट नाओमि ग्लाइट ने कहा, 'वोटिंग इंफार्मेशन सेंटर फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उपलब्ध होगा। यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम अपने चुनावों की पवित्रता को बनाए रखने में मदद कर रहे हैं।'

2016 में फेसबुक पर लगा था आरोप

इन कदमों का एलान ऐसे समय किया गया है, जब इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म की इस बात को लेकर आलोचना हो रही है कि झूठी खबरों को रोकने में इनका रवैया ढीला है। इन पर वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में झूठी खबरों के प्रसार का माध्यम बनने का आरोप लगा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.