Move to Jagran APP

FB ने रूस-ईरान से जुड़े 652 फर्जी अकाउंट्स बंद किए, अमेरिका-ब्रिटेन से जुड़े तार

फेसबुक के मुताबिक, इन अकाउंट्स और पेजों से अलग-अलग अभियान चलाए जा रहे थे। इनमें से तीन अभियान ईरान से जुड़े थे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 11:29 AM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 12:00 PM (IST)
FB ने रूस-ईरान से जुड़े 652 फर्जी अकाउंट्स बंद किए, अमेरिका-ब्रिटेन से जुड़े तार
FB ने रूस-ईरान से जुड़े 652 फर्जी अकाउंट्स बंद किए, अमेरिका-ब्रिटेन से जुड़े तार

सैन फ्रांसिस्को [ आईएएनएस ] । फेसबुक ने 652 फेक अकाउंट्स को तत्‍काल बंद कर दिया है। इन फेक अकाउंट्स का संचालन ईरान और रूस से होता था। फेसबुक का कहना है कुछ नकली पेज समूहों और खातों की लगातार निगरानी की जा रही थी। इन यूजर्स का अनाधिकृत व्‍यवहार पाया गया, इसके बाद इन खातों को बंद करने का फैसला लिया गया। फेसबुक का कहना है कि इसके यूजर्स विभिन्‍न इंटरनेट सेवाओं के माध्‍यम से मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिका, ब्रिटेन और अमेरिका में लोगों को लक्षित कर रहे थे। फेसबुक ने यह कार्रवाई उस वक्‍त की है, जब ईरान के साथ अमेरिका ने कठोर प्रतिबंध लगा रखा है। रूस के साथ भी अमेरिका प्रतिबंधों की बात कर रहा है।

loksabha election banner

फेसबुक का कहना है इन फेक अकांउट्स की जांच जारी है। जांच पूरी होने के बाद जो भी जानकारी हासिल होगी उसे ब्रिटेन और अमेरिका के साथ साझा किया जाएगा। फेसबुक के मुताबिक, इन अकाउंट्स और पेजों से अलग-अलग अभियान चलाए जा रहे थे। इनमें से तीन अभियान ईरान से जुड़े थे। इस  बीच  फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा है कि साइबर सिक्युरिटी ऐसा मसला है, जिसका पूरी तरह से समाधान कभी नहीं हो सकता है। हालांकि, हम लगातार बेहतर करने की कोशिश में जुटे हैं।

FB पेज एंटी-सऊदी, एंटी-इजरायल, एंटी-फिलस्तीन थीम पर आधारित

यह फेसबुक पेज एंटी-सऊदी, एंटी-इजरायल, एंटी-फिलस्तीन थीम पर आधारित हैं। इसके अलावा अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रम्प विरोधी मेसेज किए जाने की जानकारी भी मिली है। इसके माध्यम से चलने वाले अभियानों पर नजर रखने वाली साइबर सिक्युरिटी कंपनी फायरआई ने इस बात की पुष्टि कि है कि फेसबुक के फर्जी अकाउंट इन थीमों पर आधारित हैं। साथ ही, ईरान के पक्ष में होने वाले अमेरिकी सौदों को फर्जी अकाउंट के माध्यम से प्रमोट किया गया।

12 पेज, 66 अकाउंट और 9 इंस्टाग्राम अकाउंट का कनेक्शन 'लिबर्टी फ्रंट प्रेस' से जुड़ा

फेसबुक का दावा है कि 12 पेज, 66 अकाउंट और 9 इंस्टाग्राम अकाउंट के दूसरे अभियान का कनेक्शन पहले अभियान 'लिबर्टी फ्रंट प्रेस' से जुड़ा मिला। इसमें साइबर सिक्युरिटी तोड़ने, हैकिंग और मालवेयर फैलाने का जिक्र है। तीसरे अभियान में 168 फेसबुक पेज, 140 अकाउंट और 31 इंस्टाग्राम अकाउंट थे। इनके जरिए मध्‍य एशिया, ब्रिटेन और अमेरिका पर टारगेट किया जा रहा था।

इसके अलावा चौथे अभियान में जो फर्जी पेज और अकाउंट मिले। इनका संबंध रूस से माना जा रहा है। इन अकाउंट्स पर सीरिया और यूक्रेन से जुड़ा कंटेंट पोस्ट किया जा रहा था। फेसबुक ने मंगलवार को 32 फर्जी फेसबुक पेज और अकाउंट डिलीट किए थे। कंपनी को शक था कि ये अमेरिका में होने वाले मिड-टर्म चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.