Move to Jagran APP

फेसबुक CEO को भुगतनी होगी जेल सजा, अमेरिकी सांसद की मांग

ऑरगॉन से डेमोक्रेट सीनेटर रॉन वाइडेन ने फेसबुक CEO मार्क जुकरबर्ग पर कंजयूमर के प्राइवेसी का उल्‍लंघन करने का आरोप लगाते हुए कैद की सजा मांगी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 11:55 AM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 11:58 AM (IST)
फेसबुक CEO को भुगतनी होगी जेल सजा, अमेरिकी सांसद की मांग
फेसबुक CEO को भुगतनी होगी जेल सजा, अमेरिकी सांसद की मांग

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी सांसद ने फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग पर आरोप लगाते हुए सजा की मांग की है। ऑरगॉन से डेमोक्रेट सांसद रॉन वाइडेन ने जुकरबर्ग पर सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म के दुरुपयोग का आरोप लगाया और कहा कि उन्‍हें गंभीर परिणाम भुगतना होगा।

loksabha election banner

सांसद ने कहा कि जुकरबर्ग ने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म के जरिए कंज्‍यूमर का व्‍यक्‍तिगत डेटा का दुरुपयोग किया है। उन्‍होंने एक साप्‍ताहिक अखबार को दिए गए अपने इंटरव्‍यू में कहा, ‘मार्क जुकरबर्ग कई बार अमेरिकी नागरिकों से प्राइवेसी को लेकर झूठ बोलते रहे। मेरे विचार से वे व्‍यक्‍तिगत तौर पर इस गलती के दोषी हैं। इसके लिए उनपर आर्थिक जुर्माना से लेकर कैद की सजा तक होनी चाहिए। उन्‍होंने बहुत से लोगों को दुख पहुंचाया।’

बता दें कि वर्ष 2018 में वाइडेन ने एक विधेयक पेश किया जिसके तहत कंज्‍यूमर के डेटा प्राइवेसी से छेड़खानी करने वाले फर्म को यूएस फेडरल ट्रेड कमीशन सजा दे सकती है। दोषी फर्म के अधिकारियों को 20 साल तक की जेल और 50 लाख डॉलर के निजी जुर्माना का प्रावधान है।

जुलाई में एफटीसी ने फेसबुक पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया था। एफटीसी ने मार्च 2018 में प्राइवेसी से जुड़े मामले में फेसबुक के खिलाफ जांच शुरू की थी। एफटीसी ने कहा कि रिसर्च फर्म कैंब्रिज एनालिटिक्स ने फेसबुक के 8.7 करोड़ करोड़ यूजर के प्राइवेट डेटा हासिल किए। फेसबुक को इस बारे में यूजर को बताना चाहिए था। कैंब्रिज एनालिटिका के बाद अनेकों ऐसे मामले देखे गए जिसमें फेसबुक की ओर से प्राइवेसी से जुड़ी घटनाएं हुई।

जवाब देने को तैयार जुकरबर्ग, सीनेट के सामने होंगे पेश

राजनीतिक विज्ञापनों पर सख्‍त हुआ फेसबुक, अब सत्‍यापन होगा आवश्‍यक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.