Move to Jagran APP

Facebook पर लगा भेदभाव का आरोप, Black कर्मचारियों से मांगी माफी

फेसबुक पर अज्ञात ब्लैक कर्मचारियों ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कार्यस्थल पर भेदभाव का आरोप लगाया। इसके बाद फेसबुक ने उनसे माफी मांगी है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 10:18 AM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 10:32 AM (IST)
Facebook पर लगा भेदभाव का आरोप, Black कर्मचारियों से मांगी माफी
Facebook पर लगा भेदभाव का आरोप, Black कर्मचारियों से मांगी माफी

सैन फ्रांसिस्को, एएफपी। सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर उसके कर्मचारियों के आरोप ने उसे कटघरे में खड़ा कर दिया है। फेसबुक पर अज्ञात अश्वेत कर्मचारियों (Black Employees) ने एक ऑनलाइन पोस्ट में कार्यस्थल पर भेदभाव का आरोप लगाया है। यह पोस्ट 'FB Blind' प्रोफाइल से डाली गई। इसमें मैनेजरों, श्वेत सहयोगियों और मानव संसाधन विभाग पर भेदभाव का आरोप लगाया गया। इसके बाद शुक्रवार को फेसबुक को अपने कर्मचारियों से माफी मांगी पड़ी।

loksabha election banner

कर्मचारियों ने इस पोस्ट में नौकरी खोने और सुरक्षा को लेकर डर भी जाहिर की है, जिससे वो इसे लेकर किसी से शिकायत नहीं करते। उन्होंने यह भी कहा है कि श्वेत कर्मचारियों के अलावा हर किसी से भेदभाव होता है। साथ ही उन्होंने कहा है कि इसे लेकर उनमें गुस्सा है। 

कहीं भी किसी को इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए

फेसबुक के कॉर्पोरेट संचार उपाध्यक्ष बर्टी थॉमसन ने इसे लेकर कहा कि फेसबुक या कहीं भी किसी को इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए। उन्होंने इसे लेकर कहा, 'हम इसे लेकर माफी मांगते हैं। यह कंपनी के खिलाफ है। हम स्थिति में सुधार लाना के लिए लगातार काम कर रहे हैं।'

क्या कहा पोस्ट में

पोस्ट में नकारात्मक प्रदर्शन समीक्षा और गलत टिप्पणियों की भी बात कही गई है। पोस्ट में लिखा गया, 'हम इसे लेकर भीतर से काफी दुखी, गुस्सा, उत्पीड़ित और उदास हैं। हमारे साथ रोज हर छोटे से बड़े मौके पर ऐसा व्यवहार होता था कि जैसे हम यहां के हैं ही नहीं।'

नौकरी खोने और सुरक्षा का डर 

इस दिक्कत का सामना श्वेत कर्मचारियों को छोड़कर सभी करते हैं। पोस्ट में कहा गया है कि हम अपनी पहचान इसलिए उजागर नहीं कर रहे क्योंकि फेसबुक ने ऐसा कल्चर बना दिया है कि यहां हर व्यक्ति जो श्वेत नहीं है उसे डर लगता है। उन्हें नौकरी खोने और अपनी सुरक्षा का डर हमेशा लगता है, जिससे खराब आचरण को लेकर शिकायत नहीं की जाती।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.