Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक कुकर से कर सकते हैं N95 मास्क को सैनिटाइज, अध्ययन में हुआ खुलासा

इंवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया कि इलेक्ट्रिक कुकर से एन95 मास्क को सैनेटाइज किया जा सकता है।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 08:12 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 08:12 AM (IST)
इलेक्ट्रिक कुकर से कर सकते हैं N95 मास्क को सैनिटाइज, अध्ययन में हुआ खुलासा
इलेक्ट्रिक कुकर से कर सकते हैं N95 मास्क को सैनिटाइज, अध्ययन में हुआ खुलासा

न्यूयॉर्क,आइएएनएस।  इलेक्ट्रिक कुकर से ना केवल कई प्रकार के पकवान बनाए जा सकते हैं बल्कि यह एन95 मास्क को भी सैनिटाइज कर सकता है। 'इंवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स' में प्रकाशित अध्ययन में बताया गया कि इलेक्ट्रिक कुकर में एन95 मास्क को 50 मिनट तक ड्राई हीट में रखा गया, जिससे यह ना केवल अंदर और बाहर कीटाणुरहित हो गया बल्कि इस दौरान इसके फिल्टर को भी किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

prime article banner

अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ता विशाल वर्मा ने कहा कि किसी भी मास्क को कीटाणुरहित करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश में फिल्टर खराब हो जाता है। वर्मा ने कहा कि किसी भी सैनिटेशन तरीके में मास्क की सभी सतहों को कीटाणुरहित करने की आवश्यकता होगी, लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण यह भी है कि मास्क को सैनिटाइज करने के बाद इसका फिल्टर पूरी तरह सुरक्षित रहे और यह पहनने वाले के चेहरे पर पूरी तरह फिट आए।

किसी तरह के विशेष रसायन की आवश्यकता नहीं

शोधकर्ताओं का अनुमान है कि ड्राई हीट तीनों मानदंडों को पूरा करती है और ऐसा करते समय किसी तरह के विशेष रसायन की आवश्यकता भी नहीं होती है। वर्मा ने कहा कि वे एक ऐसी विधि खोजना चाहते थे, जो लोगों को घर पर ही सुलभ हो। इसी के चलते उन्होंने इलेक्ट्रिक कुकर का परीक्षण करने का फैसला किया।

परीक्षण में क्या पता चला

परीक्षण के दौरान यह पता चला कि अगर एन95 मास्क को 50 मिनट तक 100 डिग्री सेल्सियस तापमान पर कुकर के अंदर रखा जाए तो यह मास्क को कीटाणुरहित करता है। इसके बाद उन्होंने मास्क के फिल्टर और उसके आकार का परीक्षण किया, जिसमें यह खरा उतरा। 

यह भी पढ़ें: Spread of COVID-19: शोधकर्ताओं ने बाजार में सुलभ फेस मास्‍क की गुणवत्‍ता पर उठाए सवाल

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने N-95 मास्क के दोबारा इस्तेमाल की राह खोजी, स्टरलाइजेशन के बाद 10 बार कर सकते हैं प्रयोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.