Move to Jagran APP

अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट के चलते फिर सभी के लिए जरूरी हो सकता है मास्क, लास एंजिल्स में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि डेल्टा वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका में अभी तक 16.3 करोड़ लोगों यानी 49 फीसद पात्र लोगों का टीकाकरण हो गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 12:01 AM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 12:49 AM (IST)
अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट के चलते फिर सभी के लिए जरूरी हो सकता है मास्क, लास एंजिल्स में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण
शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ फासी ने कहा- कोरोना पर गलत दिशा की तरफ बढ़ रहा अमेरिका

विलमिंगटन, एपी। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फासी ने रविवार को कहा कि कोरोना संक्रमण के मामले में उनका देश गलत दिशा की तरफ बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि बिना टीकाकरण वाले अमेरिकियों और अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट के चलते अमेरिका में फिर कोरोना की विकट स्थिति पैदा होने लगी है।

loksabha election banner

फासी ने कहा- सरकार सभी लोगों के लिए मास्क लगाने पर कर रही विचार

एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में फासी ने कहा, 'हम गलत दिशा में बढ़ रहे हैं और मैं बहुत निराश हूं।' उन्होंने कहा कि सरकार के शीर्ष सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी फिर से सभी लोगों के लिए मास्क की सिफारिश करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। इनमें वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोग भी शामिल हैं।

राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सा सलाहकार ने कहा- लास एंजिल्स काउंटी में संक्रमण तेजी से फैल रहा

फासी, जो राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार भी हैं, ने कहा कि मास्क से जुड़े दिशानिर्देशों पर चर्चा के दौरान वह भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि लास एंजिल्स काउंटी जैसे कुछ क्षेत्रों में, जहां संक्रमण तेजी से फैल रहा है, वहां सभी लोगों से मास्क पहनने का आग्रह किया जाने लगा है।

फासी ने कहा- मास्क पहनने की आवश्यकता को खत्म कर दिया गया था

फासी ने कहा कि रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुकूल स्थानीय नियमों में सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने की आवश्यकता को खत्म कर दिया गया था।

अमेरिका में अभी तक 49 फीसद लोगों का टीकाकरण हो गया

सीडीसी के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अभी तक 16.3 करोड़ लोगों यानी 49 फीसद पात्र लोगों का टीकाकरण हो गया है।

फासी ने कहा- बिना टीकाकरण वाले लोगों के चलते हालात पैदा हुए

उन्होंने कहा कि बिना टीकाकरण वाले लोगों के चलते ये हालात पैदा हुए हैं। इसलिए जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, उन्हें तुरंत टीका लगवाना चाहिए।

कुछ लोगों को पड़ सकती है बूस्टर डोज की जरूरत

उन्होंने कहा कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की जरूरत पड़ सकती है, क्योंकि डेल्टा वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे लोगों में अंग प्रत्यारोपण करने वाले मरीज, कैंसर पीड़ित शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.