Move to Jagran APP

Drug Module: वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी मेडिसिन, जो 300 से अधिक दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया को भगाने में करेगी मदद

Drug Module वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिली है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा बनाई है जो 300 से अधिक दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया से लड़ सकती है और उन्हें दूर भगा सकती है। एसीएम सेंट्रल साइंज जर्नल ने यह दावा किया है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 03:36 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 03:36 PM (IST)
Drug Module: वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी मेडिसिन, जो 300 से अधिक दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया को भगाने में करेगी मदद
यह दवा 300 से अधिक रोग प्रतिरोधी बैक्टीरिया से लड़ सकती है (फोटो-आइएएनएस)

न्यूयार्क, एजेंसी। शोधकर्ताओं के एक दल ने एक ऐसा नया दवा अणु (Drug Module) विकसित किया है जो 300 से अधिक दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया को दूर भगाने में मदद कर सकता है। एसीएस सेंट्रल साइंस जर्नल (ACS Central Science journal) में बताया गया है कि फैबिमाइसिन नामक दवा यौगिक, प्रयोगशाला प्रयोगों में दवा प्रतिरोधी ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया को रोकता है। इसके साथ ही यह चूहों में निमोनिया और मूत्र मार्ग में संक्रमण (Urinary Tract Infections) को भी ठीक करता है।

loksabha election banner

लाखों लोगों को संक्रमित करता है बैक्टीरिया

ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया रोगाणुओं का एक वर्ग है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को संक्रमित करता है। इसका इलाज करना भी मुश्किल होता है क्योंकि इसके पास मजबूत रक्षा प्रणालियां होती हैं। पहली, कठिन कोशिका दीवारें, जो अधिकांश एंटीबायोटिक दवाओं को बाहर रखती हैं और दूसरा पंप, जो उन एंटीबायोटिक दवाओं को कुशलता से हटा देती हैं जो अंदर आती हैं।

उत्परिवर्तित हो सकते हैं रोगाणु

रोगाणु कई दवाओं से बचने के लिए उत्परिवर्तित (Mutant) भी हो सकते हैं। इसके अलावा, उपचार, जो काम करते हैं, वे बहुत विशिष्ट नहीं होते हैं। वे कई प्रकार के जीवाणुओं का उन्मूलन करते हैं, जिनमें लाभकारी जीवाणु भी शामिल होते हैं।

अमेरिका में इलिनोइस विश्वविद्यालय (University of Illinois) की एक टीम द्वारा विकसित फैबिमाइसिन ने ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया की सुरक्षा में घुसपैठ करने और संक्रमण का इलाज करने की क्षमता दिखाई, जबकि अन्य सहायक रोगाणुओं को बरकरार रखा।

विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग के पाल हर्गेनरोदर (Paul Hergenrother) के नेतृत्व में टीम ने एक एंटीबायोटिक के साथ शुरुआत की जो ग्राम-पाजिटिव बैक्टीरिया के खिलाफ सक्रिय था। इसके अलावा, संरचनात्मक संशोधनों की एक श्रृंखला बनाई, जो ग्राम-नकारात्मक उपभेदों के खिलाफ कार्य करने की अनुमति देगा।

शक्तिशाली साबित हुआ फैबिमाइसिन

फैबिमाइसिन 300 से अधिक दवा प्रतिरोधी नैदानिक ​​​​आइसोलेट्स के खिलाफ शक्तिशाली साबित हुआ, जबकि कुछ ग्राम-पाजिटिव रोगजनकों और कुछ आमतौर पर हानिरहित बैक्टीरिया के प्रति अपेक्षाकृत निष्क्रिय रहता है जो मानव शरीर में रहते हैं।

इसके अलावा, नए अणु ने निमोनिया या मूत्र पथ के संक्रमण वाले चूहों में दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया की मात्रा को संक्रमण से पहले के स्तर या उससे कम कर दिया। साथ ही साथ समान खुराक पर मौजूदा एंटीबायोटिक दवाओं की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया।

शोधकर्ताओं ने कहा कि परिणाम बताते हैं कि एक दिन जिद्दी संक्रमण के लिए फैबीमाइसिन एक प्रभावी उपचार हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.