Move to Jagran APP

ट्रंप ने बोले, सांसद ही लीक कर देते हैं गोपनीय सूचनाएं, नहीं दी जाएगी चुनाव सुरक्षा की जानकारियां, भड़के डेमोक्रेट

अमेरिका के शीर्ष खुफिया अधिकारी का कार्यालय कैपिटोल हिल को व्यक्तिगत तौर पर चुनाव सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां अब नहीं देगा। यह बात कांग्रेस को बता दी गई है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 06:33 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 03:36 AM (IST)
ट्रंप ने बोले, सांसद ही लीक कर देते हैं गोपनीय सूचनाएं, नहीं दी जाएगी चुनाव सुरक्षा की जानकारियां, भड़के डेमोक्रेट
ट्रंप ने बोले, सांसद ही लीक कर देते हैं गोपनीय सूचनाएं, नहीं दी जाएगी चुनाव सुरक्षा की जानकारियां, भड़के डेमोक्रेट

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिका के शीर्ष खुफिया अधिकारी का कार्यालय कैपिटोल हिल को व्यक्तिगत तौर पर चुनाव सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां अब नहीं देगा। यह बात कांग्रेस को बता दी गई है। इसका मतलब यह हुआ कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में विदेशी दखल के बारे में जनता अनजान बनी रहेगी। इस फैसले ने सांसदों को चिंता में डाल दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय खुफिया निदेशक जॉन रैटक्लिफ के इस निर्णय को सही ठहराया है।

prime article banner

ट्रंप ने कहा कि प्रशासन कांग्रेस द्वारा चुनाव सुरक्षा संबंधी जानकारियां सार्वजनिक करने की खुफिया सूचनाओं से 'त्रस्त' हो गया था। संवाददाताओं से बातचीत में ट्रंप ने कहा, 'उन्होंने सूचनाएं लीक कीं... सबसे खराब बात यह कि उन्होंने गलत सूचनाएं दीं और हम इससे तंग आ चुके थे।' हालांकि, ट्रंप ने अपनी बात साबित करने के लिए कोई ब्योरा नहीं दिया।

डेमोक्रेट सांसदों ने इसकी निंदा की है। प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने कहा कि कांग्रेस को महत्वपूर्ण जानकारी देना संवैधानिक जिम्मेदारी है, जिसका परित्याग किया जा रहा है। यह जनता के साथ भी विश्वासघात है, जिसे यह जानने का अधिकार है कि विदेशी ताकतें किस तरह हमारे लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। सीनेट की खुफिया समिति के सदस्य किंग ने कहा कि अमेरिकी चुनाव हमारे लोकतंत्र की नींव है और वह खतरे में है।

मंगलवार को केनोशा जाएंगे ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को विस्कॉन्सिन प्रांत के केनोशा शहर जाएंगे। इस दौरान वह ना केवल कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे बल्कि हाल ही में हुए प्रदर्शनों के दौरान क्षतिग्रस्त की गई इमारतें भी देखेंगे। यह जानकारी व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने एयरफोर्स वन में मौजूद मीडिया के लोगों को दी। ट्रंप की इस यात्रा को भले ही शहर में तनाव कम करने के तौर पर देखा जा रहा हो, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन विस्कॉन्सिन में अराजकता के लिए ट्रंप को ही जिम्मेदार ठहराया है। एमएसएनबीसी को दिए एक साक्षात्कार में बिडेन ने कहा कि वह हिंसा को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस बारे में उनका रुख पूरी तरह स्पष्ट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.