Move to Jagran APP

ट्रंप ने बीच बहस में बिडेन को कहा Shut up Man, डेमाक्रेट प्रत्‍याशी ने बताया National humiliation

अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के लिए प्रत्‍याशियों के बीच तीखी होती जा रही है। दोनों ही इसमें अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। दूसरी बहस के दौरान ट्रंप ने जब बिडेन को शटअप मैन कहा तो कुछ समय के लिए वहां सब हैरान हो गए।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 09:24 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 09:24 AM (IST)
ट्रंप ने बीच बहस में बिडेन को कहा Shut up Man, डेमाक्रेट प्रत्‍याशी ने बताया National humiliation
Shut up Man और National humiliation जैसे तीखे शब्‍दों तक जा पहुंची बहस

वाशिंगटन (एजेंसियां)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन के खिलाफ राष्ट्रपति पद के लिए होने वाली पहली चुनावी बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) जीत लेने का दावा किया है। ट्रंप का कहना है कि बहस के दौरान बिडेन बहुत कमजोर थे। ट्रंप के मुताबिक उन्‍होंने बिडेन के बेहद खतरनाक एजेंडे’ की पोल खोल दी। ओहायो के क्लीवलैंड में पहली चुनावी बहस के दौरान नस्ली हिंसा, आर्थिक आपदा, कोरोना महामारी आदि मुद्दों पर दोनों प्रत्याशियों के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी। इसके बाद अगली चुनावी बहस में ट्रंप को जहां मौका मिला उन्‍होंने जमकर खुद अपनी पीठ थपथपाई। व्हाइट हाउस में पत्रकारों से

prime article banner

बात करते हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि बिडेन शोर मचा रहे थे, शिकायत कर रहे थे। उनके मुताबिक हर तरह से, हमने आसानी से इस बहस को जीत लिया। उन्‍होंने कहा कि अब उन्‍हें अगली दो बहस का इंतजार है। यूएस राष्‍ट्रपति ने कहा कि उन्‍हें डेमोक्रेट पार्टी के राष्‍ट्रपति पद के प्रत्‍याशी जो बिडेन से बहस करने में कोई गुरेज नहीं है। लेकिन सुना है कि वह बहस से बचना चाहते हैं। मुझे नहीं पता। यह उन्हीं को तय करना है।

इसके बाद मिनेसोटा की चुनावी रैली की बारी थी। ट्रंप ने कहा, ‘पिछली रात मैंने वो किया, जो भ्रष्ट मीडिया नहीं कर पाई। मैंने सार्वजनिक जीवन में झूठ के 47 साल, विश्वासघात के 47 साल और विफलताओं के 47 साल के लिए डेमोक्रेट प्रत्याशी बिडेन को कठघरे में खड़ा किया। इस देश का नेतृत्व करने के लिहाज से बिडेन बहुत कमजोर हैं। बिडेन बहस में टिक नहीं पाए।’ उन्होंने कहा कि वह चुनाव के साथ-साथ भ्रष्ट-धुर वामपंथी मीडिया और डेमोक्रेटिक पार्टी के कम्युनिस्टों से भी लड़ रहे हैं।

दूसरी तरफ डेमोक्रेट प्रत्‍‍‍‍‍‍‍याशी जो बिडेन के खेमे ने भी अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत का दावा किया है। बिडेन ने कहा-बहस के दौरान ट्रंप का आचरण देश को शर्मिदा करने वाला था। मीडिया से बातचीत में बिडेन ने कहा कि बहस के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुझे और मेरे परिवार को तो निशाना बनाया ही, संचालक को भी नहीं छोड़ा। अमेरिका के राष्ट्रपति ने जिस तरह का बर्ताव किया, मुझे लगता है यह ‘राष्ट्रीय शर्म’ की बात है।

पहली चुनावी बहस के दौरान टोका-टाकी से खीझे बिडेन ने ट्रंप से कहा था- शटअप मैन (आप चुप रहिए)। बिडेन ने संचालकों से आग्रह किया है कि भविष्य में इस तरह की टोका-टाकी को रोकने के लिए कुछ और किया जाना चाहिए। इससे पहले कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स ने कहा कि इन मुद्दों से निपटने के लिए बहस का प्रारूप बदला जा रहा है। ओहायो में बिडेन ने ट्रंप पर यह आरोप भी लगाया कि वह राष्ट्रपति चुनाव की वैधता को लेकर संदेह का बीज बो रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप से पहले किसी राष्ट्रपति ने ऐसा नहीं किया।

डेमोक्रेटिक पार्टी के 11 गवर्नरों ने अमेरिकी लोकतंत्र का गुणगान करते हुए साझा बयान में कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में हर वैध मतपत्र की गिनती सुनिश्चित की जाएगी। इसमें कहा गया है कि अगर ट्रंप हारे तो उन्हें व्हाइट हाउस छोड़ना ही पड़ेगा। इससे पूर्व पहली चुनावी बहस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मेल के जरिये वोटिंग में भारी धोखाधड़ी की आशंका जताई थी।

ये भी पढ़ें:- 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव से जुड़ी हर खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.