Move to Jagran APP

Trump Ban On Turkey: डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की पर लगाए प्रतिबंध, सीरिया में सैन्य अभियान बंद करने को कहा

Trump Ban On Turkey उत्तरी सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 06:06 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 12:08 AM (IST)
Trump Ban On Turkey: डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की पर लगाए प्रतिबंध, सीरिया में सैन्य अभियान बंद करने को कहा
Trump Ban On Turkey: डोनाल्ड ट्रंप ने तुर्की पर लगाए प्रतिबंध, सीरिया में सैन्य अभियान बंद करने को कहा

 वाशिंगटन, एएनआइ। Trump Ban On Turkey : उत्तरी सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। तुर्की पर प्रतिबंध लगाते हुए उन्होंने इस पश्चिम एशियाई देश को तुरंत संघर्ष विराम करने को कहा है।

loksabha election banner

प्रतिबंधों की घोषणा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को ट्वीट किया, 'हम तुर्की के साथ 100 अरब डॉलर के कारोबार समझौते पर चल रही बातचीत रोक रहे हैं। स्टील पर 50 फीसद शुल्क बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा तुर्की के रक्षा और ऊर्जा मंत्रियों के अलावा तीन वरिष्ठ अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगा रहे हैं। तुर्की के नेतृत्व ने खतरनाक और तबाही वाले रास्ते पर चलना बंद नहीं किया तो मैं इस मुल्क की अर्थव्यवस्था को तबाह करने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। तुर्की के सैन्य अभियान से नागरिकों के साथ ही क्षेत्रीय शांति, सुरक्षा और स्थिरता को खतरा उत्पन्न हो गया है।'

एर्दोगन से की बात

अमेरिका के उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने बताया कि ट्रंप ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन से फोन पर बात की और उत्तरी सीरिया में सैन्य अभियान रोकने को कहा। उन्होंने एर्दोगन से साफ शब्दों में कहा कि अमेरिका चाहता है कि तुर्की तुरंत संघर्ष विराम कर कुर्द बलों के साथ बातचीत करे। ट्रंप ने यह आदेश भी दिया है कि पेंस और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन के नेतृत्व में एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल तुर्की जाए और वार्ता की प्रक्रिया तत्काल शुरू की जाए।

एर्दोगन बोले, नहीं रुकेगा कुर्दो के खिलाफ सैन्य अभियान

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन ने मंगलवार को साफ शब्दों में कहा कि उत्तरी सीरिया में कुर्दो के खिलाफ सैन्य अभियान नहीं रुकेगा। एर्दोगन ने टीवी संबोधन में कहा, 'यह अभियान हमारे लक्ष्य हासिल होने तक जारी रहेगा। हम मनबिज से लेकर इराक के साथ लगती हमारी सीमाओं तक के क्षेत्र को सुरक्षित करेंगे। पहले चरण में दस लाख सीरियाई शरणार्थियों को स्वदेश भेजा जाएगा। जबकि दूसरे चरण में 20 लाख शरणार्थियों की स्वदेश वापसी होगी।'

सीरिया से वापस लौटेंगे एक हजार अमेरिकी सैनिक

अमेरिका युद्ध प्रभावित सीरिया में तैनात अपने करीब एक हजार सैनिकों को आगामी कुछ हफ्तों में वापस बुला लेगा। इस सैनिकों की वापसी उत्तरी सीरिया में कुर्द बलों पर तुर्की के सैन्य अभियान के बीच होने जा रही है। ट्रंप ने पिछले हफ्ते सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का एलान किया था। उनके इस फैसले की विपक्षी रिपब्लिकन सांसदों ने तीखी आलोचना की थी। उन्होंने कहा था कि यह कुर्दो के साथ विश्वासघात है। वे सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के मुख्य सहयोगी थे। इससे अमेरिकी विश्वसनीयता कमजोर होगी।

सुरक्षा परिषद की बैठक आज

उत्तरी सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बुधवार को बैठक होगी। राजनयिकों ने बताया कि यूरोपीय देशों के आग्रह पर 15 सदस्यीय परिषद की बैठक बुलाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.