Move to Jagran APP

मीडिया पर बरसे ट्रंप, बाइडन के पक्ष ने कहा- इस हफ्ते सत्ता हस्तांतरण में तेजी लाए जाने की जरूरत

ट्रंप ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी समाचार चैनल उनके समर्थन में जुटी भारी भीड़ को नहीं दिखा रहे हैं। दूसरी ओर बाइडन के पक्ष ने कहा है कि इस हफ्ते तक सत्ता हस्तांतरण में तेजी लाए जाने की जरूरत है। वहीं दोनों नेताओं के समर्थक आमने सामने हैं...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 07:42 PM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 07:42 PM (IST)
मीडिया पर बरसे ट्रंप, बाइडन के पक्ष ने कहा- इस हफ्ते सत्ता हस्तांतरण में तेजी लाए जाने की जरूरत
ट्रंप ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी समाचार चैनल उनके समर्थन में जुटी भारी भीड़ को नहीं दिखा रहे हैं।

वाशिंगटन, एजेंसियां। डोनाल्‍ड ट्रंप ने आरोप लगाया है कि अमेरिकी समाचार चैनल उनके समर्थन में जुटी भारी भीड़ को नहीं दिखा रहे हैं। ट्रंप ने अपने ट्वीट के साथ ही 'मागा रैली' की एक तस्वीर भी साझा की। उन्‍होंने मीडिया को लोगों का दुश्मन बताते हुए कहा कि कट्टरपंथी वामपंथियों ने ऐसा किया है। उधर, बाइडन के पक्ष ने कहा है कि अगर अगले वर्ष की शुरुआत तक कोरोना वैक्सीन तैयार करनी है तो इस हफ्ते तक सत्ता हस्तांतरण में तेजी लाए जाने की जरूरत है।

loksabha election banner

ट्रंप कैंपेन ने शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया है कि उसके मतगणना अभिकर्ताओं को वोट गिनने की प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लेने दिया गया। उधर, बाइडन की तरफ से चीफ ऑफ स्टाफ रॉन क्लैन ने कहा है कि अगर अगले वर्ष की शुरुआत तक कोरोना वैक्सीन तैयार करनी है तो इस सप्ताह सत्ता हस्तांतरण में तेजी लाए जाने की आवश्यकता है। महामारी से मुकाबला बाइडन की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक हैं।

बता दें कि ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि यह समय ही बताएगा कि आखिर व्हाइट हाउस में कौन बैठेगा। ट्रंप के चुनाव में गड़बड़ी के दावों के समर्थन में शनिवार को हजारों की संख्या में लोग वाशिंगटन की सड़कों पर उतर आए। इस दौरान ट्रंप समर्थकों और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में 'ब्लैक लाइफ मैटर' से जुड़े एक 20 वर्षीय युवक को किसी ने चाकू मार दिया। उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस घटना में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को विजेता घोषित किए जाने के एक सप्ताह बाद शनिवार को ट्रंप समर्थकों ने 'मिलियन मागा मार्च' निकाला। व्हाइट हाउस के पास स्थित फ्रीडम प्लाजा से अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट तक निकाला गया यह जुलूस दिनभर तो शांतिपूर्ण रहा, लेकिन रात होते-होते ट्रंप समर्थकों और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें शुरू हो गईं।

व्हाइट हाउस से महज कुछ दूर शनिवार रात को प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी झड़प हुई। इस घटना में 20 वर्षीय युवक को किसी चाकू मार दिया, जिसके चलते उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। खबरों के मुताबिक यह झड़प कई मिनट तक चली। हालांकि बाद में पुलिस ने बल प्रयोग करके स्थिति को काबू किया। अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से मेक अमेरिका ग्रेट अगेन (मागा) के प्रदर्शकारी वाशिंगटन डीसी में एकत्र हुए।

उन्होंने कहा कि ट्रंप चुनाव जीते हैं और वे अपने नेता के प्रति समर्थन व्यक्त करने के लिए शहर में हैं। ट्रंप समर्थक प्रदर्शनकारी 'चार और वर्ष' और 'स्टॉप द स्टील' जैसे नारे लगा रहे थे। फॉक्स न्यूज के अनुसार, 'ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों ने ट्रंप समर्थकों पर कथित रूप से अंडे फेंके।' सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में ट्रंप समर्थक और विरोधी प्रदर्शनकारी एक-दूसरे को घूंसे और थप्पड़ मारते दिखाई दे रहे हैं।

सीएनएन के मुताबिक ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारी उस समय पुलिस से भिड़ गए जब उन्हें उस होटल में जाने से रोका गया जहां पर राष्ट्रपति समर्थक प्रदर्शनकारी रुके हुए थे। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया। ट्रंप के समर्थन में वाशिंगटन के अलावा फ्लोरिडा के डेलरे बीच, मिशिगन के लांसिंग और एरिजोना में भी प्रदर्शन हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.